पंजाब के कई इलाके आतंकियों के निशाने पर, कभी भी हो सकता है बड़ा हादसा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 10:58 AM (IST)

जालंधर (रविंदर) : जालंधर के सी.टी. इंस्टीटयूट से गिरफ्तार आतंकी संगठन अंसार गजवत-उल-हिंद के 3 आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद पुलिस फोर्स और खुफिया एजेंसियों की चिंता बढ़ गई है। एन.आई.ए. की पूछताछ में इस बात का खुलासा हुआ है कि पंजाब के कई इलाके कश्मीरी आतंकियों के निशाने पर हैं। 
PunjabKesari
पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI पंजाब में 2019 लोकसभा चुनाव से पहले धार्मिक उन्माद फैलाने के साथ-साथ कई राजनीतिक लोगों को भी अपना निशाना बना सकती है। पंजाब के जो इलाके आतंकियों के निशाने पर हैं, वहां चुपचाप तरीके से सिक्योरिटी बढ़ाई जा रही है। एन.आई.ए. को इस बात की सूचना मिली है कि अंसार गजवत-उल-हिंद संगठन के मुखिया जाकिर मूसा समेत पंजाब में सक्रिय खालिस्तानी आतंकियों को वाघा बार्डर के जरिए पाकिस्तान से हथियार आ रहे हैं। 
PunjabKesari
कश्मीर में सिक्योरिटी फोर्स की जबरदस्त नाकाबंदी के बाद वाघा बार्डर हथियार सप्लाई करने का आसान साधन बन गया है। सेंट्रल एजेंसियों को आशंका है कि सी.टी. इंस्टीट्यूट में पहुंची 1 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री और ए.के.-56 राइफल भी वाघा बार्डर के जरिए ही आई थी, इसलिए अमृतसर में ही इसकी डिलिवरी दी गई थी। मामला चाहे कुछ भी हो, पंजाब में खालिस्तानी आतंकियों के बाद जिस तरह से कश्मीरी आतंकी अपने पांव पसार रहे हैं, उसने पंजाब पुलिस व खुफिया एजेंसियों की नींद उड़ा दी है। 

PunjabKesari
बॉर्डर पार चल रहे हैं खालिस्तानी व कश्मीरी आतंकियों के ज्वाइंट ट्रेनिंग कैंप
पिछले 2 साल से पंजाब में आई.एस.आई. ने अपनी रणनीति बदली है। एक तरफ खालिस्तानी आतंकियों के जरिए पंजाब के हिंदू नेताओं को टारगेट किया जा रहा है, ताकि हिंदू-सिख के बीच खाई पैदा कर धार्मिक उन्माद फैलाया जाए तो दूसरी तरफ कश्मीरी आतंकियों को पंजाब के बड़े ठिकानों को निशाना बनाने का टारगेट दिया गया है। पठानकोट एयरबेस पर हमला भी इसका एक उदाहरण था। सी.टी. इंस्टीट्यूट से पकड़ी गई 1 किलोग्राम विस्फोटक सामग्री भी पंजाब और दिल्ली में बड़े हमलों में इस्तेमाल की जानी थी। सेंट्रल एजेंसियों को इस बात का भी पुख्ता प्रमाण मिला है कि बॉर्डर पार अब खालिस्तानी आतंकी, कश्मीरी आतंकी व जैश-ए-मोहम्मद के ज्वाइंट ट्रेनिंग कैंप चलाए जा रहेे हैं।

PunjabKesari
कई बड़े आतंकियों की गिरफ्तारी जल्द संभव
आने वाले दिनों में पंजाब समेत अन्य राज्यों से कश्मीरी आतंकी संगठन के कई बड़े आतंकियों की गिरफ्तारी भी संभव है। नई इंटेलिजेंस रिपोर्ट के मुताबिक, अभी भी पंजाब के कई इलाके कश्मीरी आतंकियों के निशाने पर हैं। ऐसे में, पंजाब सरकार ने अब प्रत्येक जिले के आउटर प्वाइंट पर अस्थायी चौकियां बनाने का प्रस्ताव रखा है। इन चौकियों में जहां पुलिस जवानों को मोर्टार के साथ तैनात किया जाएगा, वहीं इन चौकियों में सी.सी.टी.वी. कैमरे भी लगाए जाएंगे, ताकि आने-जाने वाले प्रत्येक वाहन पर कड़ी नजर रखी जा सके और जरूरत पडऩे पर शहर में एंट्री से पहले ही संदिग्ध लोगों से मुकाबला किया जा सके। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News