उपवास खोलते समय इन बातों का रखें ध्‍यान, पाचन तंत्र नहीं होगा खराब

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 09:27 AM (IST)

आज नवरात्रि पर्व का आठवां दिन है। इस दौरान कुछ लोग नौ दिन तो कुछ आखिरी या पहले दो दिन उपवास रखते हैं। उपवास चाहे कितने भी दिन का क्यों न हो लेकिन व्रत खोलते समय आपको कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, ताकि स्वास्थ्य संबंधी कोई परेशानी न हो। चलिए जानते हैं व्रत खोलते समय सेहत संबंधी किन बातों का ख्याल रखने से आप बीमार होने से बच सकते हैं।

 

1. ओवरइटिंग से बचें
अक्सर व्रत खोलने के बाद लोग एक्साइटमेंट में ज्यादा खा लेते हैं लेकिन इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है। इससे कब्ज, एसिडिटी और पेट में गड़बड़ी के साथ इम्यून सिस्टम खराब हो सकता है। एक बार में ही अधिक भोजन करने की बजाए थोड़ा-थोड़ा करके खाएं।

PunjabKesari

2. भरपूर पानी पीएं
कुछ भी खाने से पहले 1 गिलास पानी पीएं। इससे पेट को ठंडक मिलेगी और आप बाद में होने वाली पाचन समस्याओं से बच सकते हैं।

3. जूस पर दें ध्‍यान
व्रत खोलने के लिए आप नींबू पानी, नारियल पानी या फिर फ्रूट जूस ले सकते हैं। इससे पाचन तंत्र की कार्यप्रणाली ठीक रहेगी और शरीर को ऊर्जा भी मिलेगी।

PunjabKesari

4. प्रोटीन पर दें ध्‍यान
व्रत के बाद प्रोटीन युक्त आहार ही लें। इससे शरीर में ऊर्जा की पूर्ति होगी। इसके लिए आप पनीर या अंकुरित आहार का सेवन भी कर सकते हैं।

5. मसालेदार न खाएं
तेल मसाले भोजन से बचने की कोशि‍श करें। मिठाईयों और तले हुए व्यंजनों से दूरी बनाए रखें, ताकि आपके पाचन तंत्र पर अधि‍क दबाव न पड़े।

PunjabKesari

6. मल्‍टीग्रेन आटा
व्रत में पूजा करने के लिए अक्सर लोग पूड़ियां बनाते है। ऐसे में इसके लिए आप मल्‍टीग्रेन आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह उपवास के बाद पाचनतंत्र इसे आसानी से पचा सकेगा।

7. एनर्जी फूड खाएं
व्रत खोलने के आपको हल्‍की और ल‍िक्विड डाइट पर ध्‍यान देना चाहिए। आप चाहें तो दही, फ्रूट चाट, फ्रूट जूस, पनीर का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका पेट भी भर जाएगा और शरीर को एनर्जी भी मिलेगी।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static