मोदी सरकार 4 रुपए तक सस्ता कर सकती है पेट्रोल, कर ली है तैयारी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 09:34 AM (IST)

नई दिल्लीः मोदी सरकार ने जनता को राहत देने के लिए कुछ दिन पहले पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2.50 रुपए प्रति लीटर की कटौती की थी, जिसका कोई भी फायदा आम जनता को होता नजर नहीं आया, क्योंकि कीमतों में कटौती के बाद से अभी तक लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी हो रही है।

पेट्रोल में होगी एथेनॉल की मिलावट
कटौती के बाद जहां डीजल के 2.86 रुपए तो वहीं पेट्रोल के दाम 1.36 रुपए प्रति लीटर तक बढ़ गए हैं। ऐसे में, सरकार आम जनता को राहत देने के लिए पेट्रोल के दामों में 3 से 4 रुपए प्रति लीटर की कटौती करने के बारे में सोच रही है। मोदी सरकार पेट्रोल में 10 से 20 प्रतिशत तक एथेनॉल की मिलावट करने के बारे में सोच रही है। इससे सरकार के लिए पेट्रोल के दामों में 3 से 4 रुपए प्रति लीटर की कटौती करना महंगा साबित नहीं होगा। साथ ही, सरकार एथेनॉल का उत्पादन बढ़ाने के लिए जरूरी कदम उठाने की योजना बना रही है। पेट्रोलियम मंत्रालय के एक अधिकारी के मुताबिक, सरकार ने कंपनियों को पेट्रोल में एथेनॉल को मिलाने की मंजूरी भी दे दी है।

PunjabKesari

सरकार चीनी मिलों को देगी लोन
सरकार के इस कदम के बाद एथेनॉल की मात्रा में कमी आ सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, सरकार ने एथेनॉल का प्रोडक्शन बढ़ाने के लिए चीनी मिलों से हाथ मिला लिया है। सरकार एथेनॉल की उत्पादन बढ़ाने के लिए चीनी मिलों को लोन देगी। सरकार ने इसकी सारी तैयारी कर ली है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News