डीजल इंजन धोखाधड़ी मामले में ऑडी पर करीब 68 अरब रुपए का जुर्माना

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 05:23 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः फॉक्सवैगन ने मंगलवार को कहा कि उसका लग्जरी ब्रांड ऑडी डीजल इंजन धोखाधड़ी मामले में लगाए गए 80 करोड़ यूरो (करीब 68 अरब रुपए) के जुर्माने का विरोध नहीं करेगा। डीजल इंजन के उत्सर्जन मानकों से छेड़छाड़ करने के मामले में जर्मनी के नियामकों ने कंपनी पर यह जुर्माना लगाया था।

PunjabKesariकंपनी ने एक बयान में कहा, "ऑडी ने जुर्माने को स्वीकार कर लिया है। कंपनी ने उत्सर्जन कम करने की शर्तों से बचने के लिए अपनी वी-6 और वी-8 डीजल कारों में छेड़छाड़ की थी। इस जुर्माने से फाक्सवैगन के 2018 के लाभ पर सीधे असर पड़ेगा।"

PunjabKesariऑडी के चीफ एग्जीक्यूटिव को किया था गिरफ्तार 
चार महीने पहले फॉक्सवैगन के लग्जरी ब्रांड ऑडी के चीफ एग्जीक्यूटिव रूपर्ट स्टैडलर को गिरफ्तार किया गया था। उन्हें फॉक्सवैगन ग्रुप के डीजल चीटिंग स्कैंडल के मामले में गिरफ्तार किया गया था। इस बात की पुष्टि कंपनी की ओर से की गई थी। हालांकि, ऑडी की ओर से इस बारे में अन्य कोई जानकारी नहीं दी गई थी। पिछले हफ्ते उनके प्राइवेट अपार्टमेंट में रेड भी मारी गई थी। स्टैडलर 2007 से ऑडी के सीईओ थे और 2010 से फॉक्सवैगन ग्रुप के बोर्ड मेंबर थे।

PunjabKesariइस स्कैंडल के सामने आने के बाद से स्टैडलर को कई शेयरहोल्डर्स और एनालिस्ट्स के कॉल भी आए थे कि वह अपने पद से इस्तीफा दे दें, लेकिन फॉक्सवैगन की ओर से न सिर्फ उनका बचाव किया गया था, बल्कि उनका कॉन्ट्रैक्ट भी 5 सालों के लिए बढ़ा दिया गया था।

एक करोड़ से ज्यादा कारों के सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी 
करीब 3 साल पहले 2015 में एक अमेरिकी एजेंसी ने फॉक्‍सवैगन की कारों में गड़बड़ी पकड़ी थी। इसके बाद कंपनी ने भी ये बात स्वीकार की थी कि उसने एक करोड़ से ज्यादा कारों के सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी की थी। ऐसा प्रदूषण जांच को चकमा देने के इरादे से किया गया था। वहीं, जर्मन अथॉरि‍टीज ने फॉक्सवैगन पर डीजल एमि‍शन स्‍कैंडल मामले में 1 अरब यूरो का जुर्माना लगाया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News