ऊना में भीषण अग्निकांड ने मचाया तांडव, पलभर में राख हुई 40 झुग्गियां (Watch Pics)

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 05:33 PM (IST)

अम्ब (अश्विनी): अम्ब से सटे गांव कुठेड़ा खैरला में खड्ड के तट पर बसे प्रवासी मजदूरों की 40 झुग्गियां जलकर राख हो गईं। आगजनी की इस घटना में साढ़े 5 लाख का नुक्सान आंका गया है जबकि इस त्रासदी में करीब पौने 3 लाख की नकद करंसी भी आग की भेंट चढ़ गई। आग इतनी भयंकर थी कि आग को बुझाने के लिए दमकल की 7 गाड़ियां पानी की लग गईं। इस घटना के बाद प्रभावित श्रमिकों के तन पर पहने कपड़ों के अलावा कुछ नहीं बचा है। सूचना मिलने पर फायर स्टेशन अम्ब से दमकल कर्मियों की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया और करीब 15 झुग्गियों को आग की चपेट में आने से बचा लिया। अम्ब पुलिस ने मौके पर पहुंच कर कार्रवाई शुरू कर दी है।
PunjabKesari
चंद मिनटों में जलकर राख हो गईं झुग्गियां
प्राप्त जानकारी अनुसार मंगलबार सुबह अम्ब-नैहरियां रोड पर बिजली घर के नजदीक कुठेड़ा खैरला क्षेत्र में खड़पोश झुग्गियों में अचानक आग लग गई और चंद मिनटों में आग साथ-साथ बनाई हुई झुग्गियों में फैल गई। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक उस वक्त ज्यादातर श्रमिक दिहाड़ी-मजदूरी के लिए गए हुए थे। हालांकि उस दौरान झुग्गियों में औरतें और बच्चे थे, जिन्होंने सुरक्षित जगह पर भाग कर अपनी जान बचाई।
PunjabKesari
बिलख-बिलख कर रो रहे थे औरतें व बच्चे
इस घटना के दौरान अपना सामान जलता देख कर प्रवासी औरतें और बच्चे बिलख-बिलख कर रो रहे थे। पीड़ित प्रवासी लोगों ने बताया कि आगामी दिनों में दीपावली त्यौहार को लेकर कई लोग घर जाने वाले थे, जिन्होंने अपनी नकद कमाई और अन्य खरीदा हुआ सामान झुग्गियों में रखा था लेकिन सब कुछ स्वाह हो गया। झुग्गियों में सारा सामान जल जाने के कारण मजदूरों के तन पर पहने कपड़ों के अलावा कुछ नहीं बचा है।
PunjabKesari
मुरादाबाद और बदायूं जिला के रहने वाले हैं प्रवासी श्रमिक
बताया जा रहा है कि इस क्षेत्र में ये प्रवासी श्रमिक पिछले कई वर्षों से झुग्गियों बना कर रहे थे। ज्यादातर प्रभावित श्रमिक यू.पी. राज्य के मुरादाबाद और बदायूं जिला के हैं। उधर, इस घटना के बाद प्रदेश भाजपा कार्यसमिति के सदस्य एवं बी.डी.सी. शम्भू गोस्वामी ने प्रभावित श्रमिकों को मदद की है। उन्होंने उनके लिए गद्दों, कपड़ों और राशन का तुरंत प्रभाव से बंदोबस्त करवाया है।

अग्निकांड में इन्हें पहुंचा नुक्सान
आग की इस घटना में भगवान दास निवासी चन्दौसी, सम्भल यू.पी. प्रीतम, प्रदीप कुमार, कमला देवी, नेत्र पाल, थान सिंह, संजू, विरमा देवी, चमेली, सुशीला देवी, चेत राम, धीरज कुमार, संजय, महेश, चन्द्र पाल, जोगिन्द्र, रामविलास, छोटू साहनी, राजेश, गंगा राम पुत्र रामस्वरूप, गनपत सिंह, राजू, गंगा राम पुत्र पूर्ण सिंह, सोनू सहित 40 लोगों की खड़पोश झुग्गियां जल कर नष्ट हो गई हैं।

क्या कहते हैं डी.एस.पी. अम्ब
डी.एस.पी. अम्ब मनोज जम्वाल का कहना है कि पुलिस ने मौके पर पहुंच कर कार्रवाई शुरू कर दी है और प्रभावित लोगों के बयान दर्ज किए गए हैं। फायर स्टेशन अम्ब के प्रभारी सुजान सिंह का कहना है कि भयानक आग को देखते हुए चिंतपूर्णी से दूसरी गाड़ी भी मंगवा ली गई थी। आग को पूरी तरह से काबू पाने में पानी की कुल 7 गाड़ियां लगी हैं। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News