गोहाना की अनाज मंडी में धान के रेट कम मिलने से किसानों में रोष(Video)

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 04:32 PM (IST)

 गोहाना(सुनील जिंदल): गोहाना की अनाज मंडी में अबकी बार धान की फसल के कम भाव मिलने में किसानो में रोष बना हुआ है। मंडी में धान लेकर आने वाले किसानों की माने तो अबकी बार पहले से कम भाव उनको उनकी फसल का मिल रहा है। इतना ही नहीं पिछले महीने हुई बेमौसमी बारिश ने पहले ही किसानो की उम्मीदों पर पानी फेर दिया और मंडी में कम भाव मिलने से किसानों की भारी नुकशान हो रहा है। जिसके चलते किसानों को अब खेती करना घाटे का सौदा साबित होता जा रहा है।
PunjabKesari
किसानों ने बताया ने बताया कि उनकी लागत भी पूरी नहीं हो रही और ऊपर से पेट्रोल व् डीजल के भाव लगातार बढ़ते जा रहे है। किसानों को खेती करना घाटे का सौदा साबित हो रहा है। पिछले साल उनकी 1121 धान के भाव 35 सौ तक बिके थे लेकिन अबकी बार 25 सौ से 27 सौ तक बिक रहे है और अबकी बार फसल में बीमारी व् बारिश से उनकी फसल ख़राब होने की वजह से उनकी फसल भी खेतों से कम निकल रही है। जिससे उनका भारी नुकसान हो रहा है।
PunjabKesari
इतना ही नहीं, किसानों ने बताया कि मंडी में प्रशासन की तरफ से किसानों के लिए किसी प्रकार की कोई सुविधा नहीं कर रखी। न तो मंडी में पानी की व्यवस्था है और न ही ठहरने की। ऊपर से अगर बारिश हो जाती है तो फसल को बचाने के लिए मंडी में प्रशासन की तरफ से कोई इंतजाम नहीं है। जो फसल पिछले साल खेतों में 60 से 70 मन निकलती थी अबकी बार वो फसल 35 से 40 मन ही निकल रही है। अगर मंडी में फसल कम आएगी तो उनको भी मिलने वाला कमीशन कम मिलेंगे।
PunjabKesari
गोहाना मार्कीट कमेटी के सचिव संदीप लोहान ने बताया कि पीआर दान की सरकारी खरीद मंडी में की जा रही है लेकिन अबकी बार बारिश की वजह से पिछले सीजन लेट चल रहा है। मंडी में अबकी बार धान की आवक भी काम आई है। किसानों को मंडी में किसी तरहे की कोई परेशानी नहीं आने दी जा रही। पानी से लेकर लाईट व किसानों के ठहरने की व्यवस्था की गई है। 
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static