महिलाओं के हकों की रक्षक बनी ऑल इंडिया वूमैन कॉन्फ्रैंस बटाला संस्था

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 01:16 PM (IST)

बटाला (बेरी): महिलाओं के हकों की रखवाली करने एवं उन्हें आर्थिक तौर पर अपने पांवों पर खड़ा करने हेतु बटाला की ऑल इंडिया वूमैन कॉन्फ्रैंस बीते 5 दशकों से अपना अहम योगदान डालती आ रही है और उनके हकों की रक्षार्थ काम कर रही है।बटाला शहर की एक अग्रणी सोच वाली महिला प्रकाश कौर नारू ने वर्ष 1971 में बटाला में ऑल इंडिया वूमैन कॉन्फ्रैंस की शुरूआत की थी और शुरूआत के समय कुछ महिलाएं ही थीं एवं अब इस संस्था से अनेकों महिलाएं जुड़ चकी हैं जो मिलकर महिलाओं के हकों के प्रति अपनी आवाज बुलंद कर रही हैं। इस समय ऑल इंडिया वूमैन कॉन्फ्रैंस बटाला ब्रांच की अध्यक्ष नरिन्द्र कौर मल्ली है, जबकि अलग-अलग क्षेत्रों से संबंधित 33 और महिलाएं इस संस्था की सदस्य हैं। 1980 में संस्था से जुड़ी प्रधान मल्ली द्वारा महिला सशक्तिकरण में अपना अहम योगदान डाला जा रहा है।


घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं की भी संस्था करती है मदद
चेयरपर्सन प्रकाश कौर नारू ने बताया कि ऑल इंडिया वूमैन कॉन्फ्रैंस की ओर से घरेलू ङ्क्षहसा से पीड़ित महिलाओं की मदद की जाती है और घरेलू झगड़ों को मिल-बैठकर हल किया जाता है। महिला को समाज में सम्माननीय स्थान दिलाने एवं महिलाओं के हकों की रखवाली के जिस उद्देश्य को लेकर ऑल इंडिया वूमैन कॉन्फ्रैंस अस्तित्व में आई थी उस मिशन को पूरी शिद्दत के साथ चलाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को सामाजिक असमानता के विरुद्ध आवाज बुलंद करनी चाहिए तथा महिलाओं प्रति रुढ़ीवादी सोच को समाप्त करने हेतु हर महिला को आगे आना चाहिए।

ये करवाए जा रहे कोर्स 
संस्था की ओर से कटिंग एंड टेलरिंग, ब्यूटी पार्लर, कम्प्यूटर व फाइन आर्ट्स के कोर्स करवाए जा रहे हैं, जिन्हें करके लड़कियों व घरेलू महिलाएं हुनरमंद बनकर अपना रोजगार शुरू कर रही हैं एवं वे दूसरी लड़कियों को भी रोजगार देने के काबिल हुई हैं। संस्था की अध्यक्ष नरिन्द्र कौर मल्ली ने बताया कि प्रोफैशनल शिक्षा महिलाओं को आर्थिक स्वतंत्रता की तरफ ले जा सकती है जिसके चलते सैंटर में हर आयु की लड़कियां व महिलाएं प्रोफैशनल सिखलाई ले रही हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News