बड़े होते बच्चे को जरूर सिखाएं 4 छोटे-छोटे काम

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 12:45 PM (IST)

हर मां-बाप की जिम्मेदारी होती है कि वे बच्चे को ऐसी चीज सीखाए जो बड़े होने के बाद भी उनके काम आए। छोटे बच्चे को किसी बात की समझ नहीं होती लेकिन जैसे-जैसे उनकी उम्र बढ़ती जाती है उन्हें कुछ खास कामों को सीखाना बहुत जरूरी हो जाता है। 2 से 5 साल के बच्चे को खुद के काम करने की आदत डालनी शुरू कर देनी चाहिए।  इससे आपको भी आसानी रहेगी और बच्चे की आदत भी खराब नहीं होगी। 
PunjabKesari

1. डस्टबिन का इस्तेमाल
बच्चे को समझाना जरूरी है कि डस्टबिन किस लिए होता है। गंदगी को इधर-उधर फैंकने की बजाए बच्चे को कचरा कूड़ेदान में डालने की आदत डालें। उसे बताएं की गंदगी से क्या-क्या नुकसान है। गंदगी डालने पर उसे प्यार से टोकें धीरे-धीरे वह खुद सीख जाएगा। 
PunjabKesari
2. गार्डनिंग करना
बच्चे जब बड़ों को कोई काम करता देखते हैं तो खुद भी वे चीजें दोहराते हैं। कभी-कभी उन्हें गार्डनिंग जरूर करवाएं। पौधों को पानी देना सीखाएं। इसमें वे मजा भी करेंगे और नेचर के साथ उनका प्यार भी बढ़ेगा।

3. डस्टिंग की आदत
घर में आप कोई काम कर रही हैं तो बच्चे को भी खुद के साथ शामिल करें। मस्ती या शरारत से बच्चे का ध्यान हटाने के लिए उसे डस्टिंग करने की आदत डालें। टेबल साफ करने को कहें। साफ-सफाई की यह आदत अच्छी है। 

4. खिलौनों के जगह पर रखना
हर बच्चा खिलौने के साथ बहुत प्यार करता है लेकिन खेलने के बाद उन्हें वापिस जगह पर रखने की आदत कुछ बच्चों को ही होती है। बच्चे का इस आदत को सुधारने की कोशिश करें। उन्हें इस्तेमाल के बाद चीजें, चप्पल,खिलौने आदि जगह पर रखना सिखाएं। 
PunjabKesari


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static