लोग रोज करते थे एेसा सवाल, लड़की ने खुद से ही कर ली शादी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 16, 2018 - 11:12 AM (IST)

लंदनः परिवार व समाज द्वारा  महिलाओं पर शादी  का दबाव सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरी दुनिया में है। कुंवारी महिलाओं की बढ़ती उम्र के साथ शादी के लिए परिवार और रिश्तेदारों के ताने  जब  बढ़ जाते हैं तो परेशान होकर महिलाएं न चाहते हुए भी शादी करने के लिए या मान जाती हैं या कुछ ऐसा कर बैठती हैं कि  लोगों का मुंह बंद हो जाए। एेसा ही एक मामला ब्रिटेन  में सामने आया है जब लड़की ने घरवालों के दबाव में खुद से ही शादी कर ली।
PunjabKesari
ऑक्सफोर्ड युनिवर्सिटी में पढ़ने वाली जेमिमा लुलु (32) ने लड़कियों को एक अनोखा संदेश देते हुए खुद से शादी कर की है।जेमिमा ने अपनी शादी की सारी तैयारियां खुद ही की और तमाम रिश्तेदारों को भी बुलाया। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जेमिमा ने अपने लिए एक खास वेडिंग गाउन भी तैयार किया । अपने पारंपरिक अंदाज में शादी का जोड़ा पहने हुए जब जेमिमा अकेले वहां आईं, तो मौजूद लोग हैरान रह गए क्योंकि शादी के लिए वहां कोई दूल्हा नहीं था सिर्फ दुल्हन थी।
PunjabKesari
जेमिमा ने कहा, 'जब मैं 16 साल की हुई तब ही मेरे पिता ने वेडिंग स्पीच तैयार कर लिया था। मेरे हर बर्थडे पर मेरी मां मेरे लिए प्रार्थना करती है और पिछले कुछ सालों से वो मेरे लिए अच्छे पति की कामना भी कर रही थीं, कोई ऐसा जो मेरी देखभाल कर सके। इसलिए मैने अपने 32वें जन्मदिन पर खुद से शादी कर ली, मुझे लगता है कि मेरा ख्याल मुझसे ज्यादा अच्छे से कोई और नहीं रख सकता। जेमिमा ने बताया कि इस शादी से उनके माता-पिता, रिश्तेदार और दोस्त खुश नहीं हैं।
PunjabKesari
उनके माता-पिता इस शादी में शामिल नहीं हुए, लेकिन उन्होंने अपनी मां से बात की और सारी बातें समझाने की कोशिश की। जेमिमा को लगता है कि उनका ये फैसला उनके लिए बिल्कुल सही है। वो अपनी पढ़ाई पूरी करना चाहती हैं, और इसके लिए उन्होंने गो फंड मी फेसबुक नाम का पेज भी बनाया था।जेमिमा ने बताया कि उन्होंने अपनी शादी की तस्वीरें अपने माता-पिता को भेजीं, लेकिन वे इस शादी से खुश नहीं हुए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News