शशि थरूर ने ट्वीट किए शब्द का बताया सही उच्चारण, देखें वीडियो

punjabkesari.in Monday, Oct 15, 2018 - 07:13 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने राजनीति और अपने बयानों के अलाव जिन चीजों के लिए चर्चा में रहते हैं, उनमें से एक उनकी अच्छी अंग्रेजी भी है। वह कभी-कभी अंग्रेजी में ऐसे शब्दों का इस्तेमाल कर जाते हैं, जिसे खुद कई बार अंग्रेजिदा लोग नहीं समझ पाते। समझना तो छोड़िए, उसका एक बार में ठीक से उच्चारण करने में कठिनाई महसूस करते हैं। 

My new book, THE PARADOXICAL PRIME MINISTER, is more than just a 400-page exercise in floccinaucinihilipilification. Pre-order it to find out why!https://t.co/yHuCh2GZDM

— Shashi Tharoor (@ShashiTharoor) October 10, 2018

पिछले दिनों थरूर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर लिखी किताब का प्रमोशन करने के लिए ट्विटर पर अंग्रेजी के सबसे लंबे शब्दों में से दो शब्दों का इस्तेमाल किया था, जिसका उच्चारण करने के लिए लोगों को गूगल की मदद लेनी पड़ गई। अब खुद कांग्रेस नेता ने उस शब्द का मतलब बताया है। 

Hippopotomonstrosesquippedaliophobia , thank you @ShashiTharoor sir for being such a sport 😊 pic.twitter.com/XoIeEt9NNF

— Prabha (@deepsealioness) October 14, 2018

दरअसल, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने पिछले दिनों अपनी किताब द पैराडॉक्सिकल प्राइम मिनिस्टर के प्रमोशन के लिए ट्विटर का सहारा लिया। जिस पर उन्होंने अंग्रेजी के एक शब्द floccinaucinihilipilification का इस्तेमाल किया। इस शब्द को लेकर ट्विटर पर लोग उन्हें ट्रोल करने लगे तो उन्होंने अगले दिन एक और ट्वीट कर कहा कि अगर मेरे कल के ट्वीट से लंबे शब्दों के डर की महामारी पैदा हो रही है, तो मैं माफी मांगता हूं। लेकिन उन्होंने लंबे शब्दों के डर के लिए एक बार फिर एक सामान्य अंग्रेजी शब्द की जगह 34 अक्षरों वाले hippopotomonstrosesquipedaliophobia! का प्रयोग किया। 

आखिरकार जब इस शब्द को पढ़ने वालों को कठिनाई का सामना हुआ तो उन्होंने इसका उच्चारण पूछ ही डाला। थरूर ने भी उनका अनुरोध स्वीकार करते हुए शब्द का सही उच्चारण बता दिया। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News