शादी का खर्च बढ़ाएगा सोना, 10 ग्राम सोने के देने होंगे इतने पैसे

punjabkesari.in Monday, Oct 15, 2018 - 02:15 PM (IST)

कोलकाताः त्योहारी सीजन और शादी-विवाह के चलते सोना खरीदने वालों की जेब पर बोझ पड़ने वाला है। दिवाली तक सोने की कीमत बढ़कर 32,700 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंचने की उम्मीद है। रुपए में जारी गिरावट और अंतरराष्ट्रीय कीमतों में तेजी के कारण सोना के महंगा होने के आसार हैं। 

PunjabKesariबाजार विशेषज्ञों के अनुसार, बाजार में इस तरह की कोई चीज नहीं है जो ज्यदा रिटर्न दे सके। इक्विटी मार्केट में बहुत गिरावट आई है। ऐसा ही बॉन्ड मार्केट में भी हुआ है। NBFC सेक्टर भी मुश्किल में है। ऐसी स्थिति में केवल सोना ही कुछ रिटर्न दे सकता है। विदेश में गोल्ड की कीमतों में तेजी आनी शुरू हो गई है। यह गोल्ड के निवेश का एक सुरक्षित जरिया बनने का एक संकेत है। 

PunjabKesariइसको देखते हुए सोने की कीमत 32,700 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंचने की संभावना है। सोने की कीमत शुक्रवार को 31,700 रुपए प्रति 10 ग्राम थी। ग्लोबल लेवल पर सोना शुक्रवार को कुछ नीचे आया था, लेकिन इससे पिछले सेशन में यह दो महीने के उच्च स्तर पर पहुंचा था। सोने का स्पॉट प्राइस शुक्रवार को 0.2 फीसदी गिरकर 1,221.06 डॉलर प्रति औंस पर था। गोल्ड गुरुवार को लगभग 2.5 फीसदी की तेजी के साथ 1,226.27 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया था। 

PunjabKesariकुछ बाजार विशेषज्ञों का कहना है कि सोना दिवाली तक 32,500 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच सकता है। गोल्ड ट्रेड के इस फेस्टिव सीजन में पिछले वर्ष की तुलना में बेहतर रहने की उम्मीद है। पिछले वर्ष कम्पलायंस से जुड़े मुद्दों के कारण कस्टमर्स ने गोल्ड से कुछ दूरी बना ली थी। एक रिपोर्ट के अनुसार, देश में प्रतिवर्ष 800-850 टन सोने का आयात किया जाता है। इसमें से लगभग 60 फीसदी की खपत ग्रामीण क्षेत्रों में होती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News