कांगड़ा-ज्वाली के 3979 में से 626 युवा हुए दौड़ में पास

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 11:16 PM (IST)

चम्बा: भारतीय सेना की खुली भर्ती में रविवार को कांगड़ा व ज्वाली के 3,979 युवाओं ने भाग लिया जिनमें से 626 युवाओं ने भर्ती ग्राऊंड में दमखम दिखाते हुए दौड़ में सफलता हासिल की। वहीं जिला कांगड़ा की ज्वाली तहसील के भर्ती में आए युवा ने गिरते-संभलते हुए चोटिल होने के बाद भी भर्ती दौड़ पूरी करने सहित सेना अधिकारियों का दिल जीतने में भी कोई कसर शेष नहीं छोड़ी। भारतीय सेना में खुली भर्ती देने पहुंचे अवतार सिंह पुत्र सुरेंद्र सिंह निवासी गांव तलियार, तहसील ज्वाली, जिला कांगड़ा ने न केवल दौड़ पूर्ण की बल्कि भर्ती के दौरान मौजूद समस्त चयनकर्ता अधिकारियों का दिल जीतने में भी कोई कसर शेष नहीं छोड़ी। भर्ती रैली के दौरान 1600 मीटर दौड़ शुरू होने पर युवा अवतार सिंह एक बार नहीं बल्कि 2 बार दौड़ते हुए गिर गया जिसके कारण उसके नाक व मुंह से खून भी निकल आया लेकिन भर्ती के जुनून एवं क्रेज में इस युवा ने अपनी शारीरिक तकलीफ को एक तरफ रखते हुए गिरने के बाद दोबारा उठकर दौड़ जारी रखते हुए ग्रुप 2 में 5 मिनट 45 सैकेंड में दूरी तय कर अपना चयन करवाया।
PunjabKesari
ब्रिगेडियर ने किया सम्मानित
हालांकि इस दौरान ग्राऊंड में मौजूद अधिकारियों द्वारा उसे तत्काल 108 रोगी वाहन व मैडीकल कालेज के स्वास्थ्य चिकित्सकों के सहयोग से चम्बा चिकित्सालय भेजा गया, वहीं ड्रग्स लेने की शंका के तहत मैडीकल परीक्षण भी करवाया गया। जिस प्रकार युवा दौड़ की कसौटी पर खरा उतरा उसी तरह ड्रग्स मैडीकल टैस्ट में भी उसने क्लीन चिट प्राप्त की जिसके बाद ब्रिगेडियर रविंद्र गुरंग डी.डी.जी. हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, यू.टी. चंडीगढ़ द्वारा युवक के इस जज्बे को देखते हुए उसे सेना का लोगो युक्त बैग देकर सम्मानित किया गया।  
PunjabKesari
मोहम्मद अजरुदीन भर्ती में एक्सीलैंट
भारतीय सेना की खुली भर्ती में मोहम्मद अजरुदीन पुत्र मोहम्मद लतीफ निवासी गांव कल्हेल, तहसील चुराह, जिला चम्बा ने सेना द्वारा निर्धारित दौड़ समय 5 मिनट 30 सैकेंड व 5 मिनट 45 सैकेंड टाइम के रिकार्ड को 4 मिनट 24 सैकेंड में पूरा किया। इस युवा के अतिरिक्त 3 दिनों से चल रही भर्ती में किसी भी युवा ने निर्धारित समय से कम समय में दौड़ पूर्ण नहीं की है जिसके चलते सेना की चयन श्रेणी के उच्च पायदान में यह पहला युवा ही अपना रिकार्ड दर्ज करवा पाया है जिसके चलते अधिकारियों से भी उक्त युवा ने एक्सीलैंट टाइम में दौड़ पूरी करने पर वाहवाही हासिल की है।
PunjabKesari
2 बजे से पूर्व पहुंचना है भर्ती आवेदक को मेन गेट पर
सेना की भर्ती में आवेदकों को भर्ती ग्राऊंड के मेन गेट पर रात्रि 2 बजे से पहले पहुंचना होगा। रात्रि 2 सुबह 6 बजे तक ही प्रवेश कर सकते हैं। भर्ती के लिए पहली दौड़ ठीक 3:15 मिनट पर आरंभ होगी।
PunjabKesari
आवेदक को कौन से टैस्ट करने पड़ेंगे पास  
भर्ती में चयनित होने के लिए आवेदक को सत्यापित दस्तावेज के क्रम से गुजरने के बाद 1.6 कि.मी. यानी 1600 मीटर दौड़ पास करनी होगी, जिसमें दिए गए टाइम में ही आवेदक का चयन होगा। दौड़ में पहले ग्रुप में आने वाले आवेदक को 5 मिनट 30 सैकेंड में दूरी तय करने पर 60 नंबर व दूसरे ग्रुप में आने वाले को यह दौड़ 5 मिनट 45 सैकेंड में पूरी करने पर 48 नंबर मिलेंगे जिसके पश्चात 10 बीम निकालने होंगे, जिसमें 10 बीम निकालने पर 40 नंबर, 9 पर 33, 8 पर 27, 7 पर 21, व 6 बीम निकालने पर 16 नंबर दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 9 फुट का लांग जंप पार करना होगा व जिगजैग बैलेंस परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। इसके बाद आवेदक को कड़े मैडीकल परीक्षण से गुजरना होगा। ग्राऊंड परीक्षा से गुजर कर चयनित हुए आवेदकों को लिखित परीक्षा में भी पास होना होगा।

15 को पालमपुर व ज्वालाजी के युवाओं की भर्ती
15 अक्तूबर को पालमपुर व ज्वालाजी व 16 अक्तूबर को नूरपुर व रक्कड़ के युवा सेना की खुली भर्ती में भाग लेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News