चंबा का अनोखा मंदिर, जहां माता की मूर्ति को आता है पसीना (Watch Video)

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 05:19 PM (IST)

चंबा (मोहम्मद आशिक): देवताओं की भूमि कहे जाने वाले हिमाचल में हर मंदिर का अपना इतिहास है। लेकिन चंबा में एक ऐसा मंदिर है जो अपनी मान्यताओं के साथ-साथ अनोखे रीति-रिवाजों के चलते खास माना जाता है। चंबा जिले में स्थित प्रसिद्ध देवीपीठ भलेई माता के मंदिर की अगर बात करें तो यह अपने आप में अनूठा ही है। यहां के बारे में मान्यता है कि इस मंदिर में देवी माता की जो मूर्ति है और उस मूर्ति को पसीना आता है। यहां आने वाले लोग यह भी मानते हैं कि जिस समय देवी की मूर्ति से पसीना आता है, उस वक्त कोई श्रद्धालु वहां मौजूद होता है तो उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं। 
PunjabKesari

स्थानीय लोगों की मानें तो 500 साल पुराने इस मंदिर का इतिहास अलग है। भलेई माता के मंदिर में वैसे तो हर दिन हजारों की तादाद में श्रद्धालु आते हैं, लेकिन नवरात्रों में यहां विशेष धूम रहती है। यह मंदिर अपनी एक अजीब मान्यता को लेकर अधिक जाना जाता है, जिस पर यहां आने वाले श्रद्धालु विशेष यकीन रखते हैं। माना जाता है कि इस मंदिर में 300 साल तक महिलाओं को जाने की इजाजत नहीं थी। 
PunjabKesari

कुछ सालों के बाद मंदिर से माता की मूर्ति चोरी हो गई थी। बाद में ये मूर्ति चमेरा डैम के आसपास मिली। कहा जाता है कि जिन चोरों ने मूर्ति को चुराया था, उनकी आंखों की रोशनी भी चली गई थी। इसके बाद चोर मूर्ति छोड़ वहां से भाग गए थे। भलेई केवल एक ऐसा मंदिर है, जिसके बारे में यहां के पुजारी भी यह कहते है कि देवी माता इसी गांव में प्रकट हुई थीं। उसके बाद ही इस मंदिर का निर्माण कराया गया था। तब से लेकर आज तक यहां हजारों श्रद्धालुओं का तांता इस इंतजार में लगा रहता है कि जाने कब देवी को पसीना आए और उनकी मनोकमना पूर्ण हो जाए। 
PunjabKesari


 
 

 
 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News