कुंभ 2019: मेले में कम कीमत में मिलेगा कैदियों का बनाया उम्दा सामान

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 03:03 PM (IST)

इलाहाबादः 2019 में लगने वाले कुंभ मेले की तैयारियां उत्तर प्रदेश की जेलों में भी चल रही हैं। वैसे कुंभ मेला और जेल का कोई मेल नहीं है, लेकिन मेले में कैदियों के बने सामान की खूब बिक्री होती है। जिसे देखते हुए विभिन्न जेलों में सामान का स्टॉक जमा किया जाने लगा है। 

PunjabKesariनैनी केंद्रीय कारागार के डीआईजी बी.आर. वर्मा ने बताया कि हमने सभी जेलों को पत्र लिखकर स्टॉक जमा करने को कहा है। उन्होंने काम शुरू कर दिया है। नैनी जेल से कुल 38 तरह के सामान कुंभ मेले में बिक्री के लिए पेश किए जाएंगे। इस बार कुंभ मेले में आगरा जेल से पेठा, बेल्ट, जूते आदि मंगाए गए हैं। बंदियों द्वारा तैयार उत्पादों की गुणवत्ता बहुत अच्छी होती है, जबकि मूल्य अपेक्षाकृत कम होते हैं। 

PunjabKesariआगामी कुंभ में आजमगढ़ जेल से खिलौने मंगाए गए हैं, सीतापुर जेल से दरी मंगाई गई है और फतेहगढ़ जेल से गार्डन अम्ब्रेला मंगाया गया है। उन्होंने बताया कि कैदियों द्वारा निर्मित सामान की बिक्री से प्राप्त आय सरकारी खजाने में जमा कर दी जाती है। इस बार के मेले में दो तीन तरह की चाय तैयार करने वाली मशीनें भी लगाई जाएंगी। 

PunjabKesariबता दें कि, पिछली बार पवित्र स्नान के लिए आए श्रद्धालुओं ने आगरा जेल के कैदियों का बनाया पेठा बहुत पसंद किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static