पराली के बंदोबस्त करने में नाकाम रही सरकार, इसलिए किसानों ने लगाई आग

punjabkesari.in Sunday, Oct 14, 2018 - 09:36 AM (IST)

फिरोजपुर(कुमार, मनदीप, मल्होत्रा): सरकार की गलत नीतियों व पराली के बंदोबस्त करने में सरकार के नाकाम रहने एवं नादिरशाही फरमान से परेशान किसानों ने गांव महिमा में क्रांतिकारी किसान यूनियन पंजाब के नेतृत्व में पराली को आग लगा दी। इसके साथ ही किसानों ने इस दौरान रोड को जाम करके पंजाब सरकार के खिलाफ जोरदार नारेबाजी की और उनसे पराली को संभालने के लिए पुख्ता प्रबंध करने की मांग की।  

डी.ए.पी. और पोटाश खाद के दामों में की गई बढ़ौतरी तुरंत वापस ली जाए
पराली को आग लगाने के बाद प्रशासन के विरुद्ध रोष जाहिर करते हुए यूनियन नेताओं अवतार सिंह महिमा, जिला प्रधान गुरमीत सिंह महिमा, बलराज सिंह, सुखदेव सिंह, दलविन्द्र सिंह व अवतार सिंह ने संयुक्त रूप से कहा कि किसान वर्ग भी प्रदूषण नहीं फैलाना चाहता, लेकिन सरकार की किसानों के प्रति गलत नीतियों के कारण किसान ऐसा करने पर मजबूर हो रहा है।  इसी के साथ यूनियन नेताओं ने डी.ए.पी. और पोटाश खाद के दामों में की गई बढ़ौतरी तुरंत वापस लेने की मांग की। 

पराली को संभालने के लिए मुआवजा दिया जाए
गुरमीत महिमा ने बताया कि सरकार की तरफ से ग्रीन ट्रिब्यूनल का फैसला लागू करने के नाम पर लगातार धक्केशाही की जा रही है और तुगलकी फरमान जारी किए जा रहे हैं। दूसरी तरफ सरकार को हिदायतें हैं कि वह पहले किसानों के लिए सबसिडी, मुआवजा और अन्य सहूलियतें मुहैया करवाए एवं पराली की संभाल के लिए जगह निश्चित करे, जबकि सरकार ने ऐसा कुछ भी नहीं किया है। उन्होंने कहा कि किसानों ने फसल काट ली है और उन्हें अब अगली फसल बीजने के लिए खेत तैयार करना है। इस समय सरकार की तरफ से कोई भी प्रबंध न करने के कारण मजबूरीवश किसानों को पराली को आग लगानी पड़ रही है। 

मंडियों में किसानों की होती लूट को तुरंत बंद किया जाए
गुरमीत महिमा ने कहा कि यदि प्रशासन की तरफ से किसी भी किसान पर कोई भी पर्चा दर्ज होता है तो किसान जत्थेबंदियां उसका विरोध करेंगी और अफसरों का घेराव करेंगी एवं किसी भी किसान के साथ धक्केशाही नहीं होने दी जाएगी। उन्होंने मांग की कि मंडियों में किसानों की होती लूट को तुरंत बंद किया जाए और धान की फसल खरीदने की नमी 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 22 प्रतिशत की जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News