एक बार फिर घिरे कृषी मंत्री ,सांसद ने उठाया घटिया धान बीज का मामला

10/13/2018 7:04:15 PM

 बालाघाटः सांसद बोधसिंह भगत ने घटिया धान बीज को लेकर एक बार फिर सवाल खड़े किए हैं। जिसके कारण कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन और कृषि विभाग सवालों के घेरे में आ गए हैं। घटिया धान बीज को लेकर दिए गए बयान और सांसद के द्वारा चुनाव से ठीक पहले जांच कराने की मांग कृषि मंत्री को खतरे में डाल सकती है। इससे पहले भी सांसद बोधसिंह भगत के द्वारा यशोदा सिड्स नाम कि घटिया धान बीज कि शिकायत की गई थी। जिसके कारण कृषि मंत्री बिसेन और सांसद भगत के बीच टशन देखने को मिला था।

PunjabKesari

कृषि विभाग के द्वारा बालाघाट के सभी क्षेत्र और खैरलांजी क्षेत्र के दर्जनों किसानों को मुफ्त में जेके 33-33 हाईब्रिड धानबीज वितरण किया गया था। किसानों के द्वारा उक्त बीज का रोपा लगाया गया, जिसकी आयु 125 दिन बताई गई थी। किन्तु यह फसल केवल 90 दिनों में ही तैयार हो गई। जिसकी बालियां भी कम हुई हैं, और फसल में करपा लग चुका है। जिससे किसानों को सिर्फ 5 से 6 क्विंटल प्रति एकड़ ही फसल प्राप्त होगी, और किसानों को काफी नुकसान भी होगा। जबकि हाइब्रिड धान में 300 से 400 सौ दाने होते हैं, किसानों ने इस मामले की शिकायत सांसद से करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

PunjabKesari
सांसद ने इस मामले को गंभीरता से लिया है, और पुरे मामले की जांच कराकर दोषियों के खिलाफ कार्रवाई करने कि मांग भी की है। जिससे एक बार फिर बालाघाट जिले की सियासत गरमा गई है। चूंकि प्रदेश के कृषि मंत्री बालाघाट जिले के ही हैं, इससे पहले भी एक बार मंत्री और सांसद के बीच सार्वजनिक मंच से घटिया धान बीज को लेकर जमकर विवाद हो चुका है। एसे में चुनाव के ठीक पहले भाजपा के सांसद के द्वारा घटिया धान बीज का मामला उठाना कहीं न कहीं कृषि मंत्री के लिये घातक साबित हो सकता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vikas kumar

Recommended News

Related News