Kundli Tv- नवरात्र में दरवाज़े पर तोरण क्यों लगाया जाता है

punjabkesari.in Saturday, Oct 13, 2018 - 12:10 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
इस वर्ष के शारदीय नवरात्र बुधवार यानि 10 अक्टूबर 2018 से शुरू हो चुके हैं। नवरात्र के पूरे नौ दिन देवी दुर्गा के नौ विभिन्न रूपों की पूजा की जाती है। माना जाता है कि इस दौरान मां अपने भक्तों के घर विराजमान होती हैं और उन पर अपनी कृपा करती हैं ताकि भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हों। वास्तु शास्त्र और ज्योतिष के अनुसार अगर इन दिनों में कुछ उपाय किए जाएं तो माता रानी बेहद प्रसन्न होती हैं और घर में से तमाम वास्तु दोषों का सफ़ाया कर देती हैं। आइए जानते हैं वास्तु के ये स्पेशल उपाय- 

PunjabKesari
घर के मुख्य दरवाजे पर बनाएं ये 
ज्योतिष और वास्तु के अनुसार नवरात्र के समय घर के मेन गेट पर स्वास्तिक का चिन्ह यानि निशान बनाने से वास्तुदोष खत्म होता है। इसके अलावा भगवान गणेश जी का चित्र भी लगाया जा सकता है, क्योंकि हिदू धर्म में इन्हें प्रथम पूज्य का दर्जा प्राप्त है इसलिए नवरात्र में इनकी पूजा करना और इनका चित्र लगाना अच्छा माना जाता है। मान्यता है कि इससे घर में आने वाली हर तरह की नकारात्मक चीजें दूर होती हैं।

PunjabKesari
आम और अशोक के पत्ते की माला
नवरात्रि में घर से नकारात्मकता दूर करने के लिए मुख्य दरवाज़े पर आम और आशोक पेड़ के पत्तों की माला बनाकर टांग दें। इससे ढेरों फायदे मिलेते हैं।

PunjabKesari
कुछ घरों में देखनो को मिलता है कि प्रवेश द्वार पर लक्ष्मी जी के पैर के निशान बने होते हैं। आपको बता दें कि ऐसा इसलिए बनाया जाता है कि ताकि घर में सुख और शांति बनी रहे। तो लक्ष्मी जी की कृपा पाने के लिए नवरात्रि में ये निशान ज़रूर बनाएं।
PunjabKesari
Kundli Tv- नवरात्र का ये उपाय दिला सकता है सरकारी नौकरी ( Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News