Kundli Tv- नवरात्र विशेष: पूजा में चढ़ाएं देवी पर ये फूल, देवी होंगी प्रसन्न

punjabkesari.in Saturday, Oct 13, 2018 - 10:00 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
ज्योतिष के अनुसार नवरात्रों में बहुत सी एेसी बातें बताई गई हैं, जिनका मां दुर्गा के पूजन के समय ध्यान रखना चाहिए। कहते हैं कि मां के नवरात्र में इनके नौ रूपों की पूजा में बहुत सी चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे मां दुर्गा प्रसन्न होती हैं। तो आइए आज जानते हैं मां पर अर्पित किए जाने वाले फूलों के बारे में। ज्योतिष के अनुसार अगर मां पर फूल चढ़ाते समय कुछ बातों का ध्यान रखा जाए तो इससे मां खुश होकर भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं।  

PunjabKesari
जैसे कि सब जानते ही होंगे कि नवरात्रों में देवी दुर्गा को फूल चढ़ाने का बहुत महत्व माना जाता है। लोग अपनी इच्छानुसार माता पर तरह-तरह के फूल अर्पित करते हैं। लेकिन ज्योतिष के मुताबिक देवी मां का प्रिय पुष्प गुड़हल है। माना जाता है कि माता रानी को ये पुष्य चढ़ाने से उनकी असीम कृपा मिलती है। ज्योतिष के साथ-साथ देवी पुराण में भी इस फूल का जिक्र किया गया है। इसमें बताया गया है कि गुड़हल का पुष्प चढ़ाना उतना ही हितकारी है, जितना महाकाल पर बेलपत्र का चढ़ाना। बता दें कि इसके अलावा नवरात्र में मां को प्रसन्न करके कुंडली के सभी दोष किए जा सकते हैं। 

PunjabKesari
गुड़हल का महत्व- 
गुड़हल के पुष्प में अंकुरण निकलने के कारण ही यह देवी मां को बेहद पसंद है। मान्यता है कि गुड़हल के पुष्प के पहले भाग में ब्रह्मा, मध्य भाग में विष्णु और अंतिम भाग में महेश और अंकुरण भाग खुद स्वयं शक्ति स्वरूपा मां दुर्गा का वास होता है। कुछ अंक ज्योतिषियों के अनुसार मां दुर्गा के गले की माला को बनाते समय फूलों की संख्या का विशेष ध्यान रखना चाहिए। आपको बता दें कि तंत्र साधना में भी गुड़हल के फूलों की संख्या के आधार पर मंत्रोच्चार से विभिन्न दोषों को दूर किया जा सकता है।

PunjabKesari
राशि के अनुसार मां पर चढ़ाएं फूलों की संख्या
मेष राशि वाले नवरात्र के दौरान मां पर 28 फूल की माला चढ़ाएं, वृष राशि वाले 21 फूल चढ़ाएं, वहीं मिथुन राशि वालों को 54 पुष्प की माला चढ़ाने से लाभ मिलेगा। कर्क राशि वाले 56 फूल चढ़ाकर मां को खुश करें, सिंह राशि वाले जातकों को 108 पुष्प चढ़ाने से लाभ मिल सकता है, कन्या राशि वालों के लिए 11 पुष्प लाभकारी होंगे, तुला राशि वाले 21, वृश्चिक 18 पुष्प, धनु राशि वाले जातक 9, मकर राशि वाले 36, कुंभ राशि के जातकों को 5 और मीन राशि वाले जातकों को 108 पुष्पों की माला चढ़ानी चाहिए।
PunjabKesari
Kundli Tv- नवरात्र में नहीं जा पा रहे हैं ज्वाला देवी तो घर बैठे करें दर्शन (Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News