12 अक्तूबर Sport''s wrap up : पढ़ें दिन भर की 10 बड़ी खबरें

स्पोर्ट्स डेस्क :भारत और वैस्टइंडीज के बीच दूसरे टैस्ट में वैस्टइंडीज ने पहले दिन मजबूत शुरुआत करते हुए 295 रन बना लिए हैं। रोस्टन चेज 98 रन बनाकर खेल रहे हैं। वहीं, प्रसिद्ध धावक उसेन बोल्ट ने प्रोफेशनल फुटबॉल की ओर कदम बढ़ा लिया है। सैंट्रल कोस्ट की ओर से खेलते हुए बोल्ट ने दो गोल किए। पंजाब केसरी स्पोट्र्स डेस्क आपके लिए लाए हैं ऐसी खबरें जो आप अपने व्यस्त शैड्यूल के चलते मिस कर जाते हैं। इस न्यूज बुलेटिन में हम आपको खेल जगत से जुड़ीं अब तक की बड़ी खबरों से रूबरू करवाने जा रहे हैं। पढि़ए एक क्लिक में-

हैदराबाद स्टेडियम में बना मंदिर चर्चा में, टीम इंडिया कभी नहीं हारी यहां

Sports

क्रिकेट में भाग्य बहुत मायने रखता है और भाग्य बढ़िया बनाने के लिए भगवान के द्वार से अच्छा कोई स्थान नहीं। कुछ ऐसी ही मिसाल आजकल हैदराबाद क्रिकेट स्टेडियम की दी जा रही है, जहां पर भारत और वेस्टइंडीज की टीमें दूसरे टेस्ट के लिए आमने-सामने रहीं। दरअसल, मंदिर परिसर में बना एक मंदिर इन दिनों खासा चर्चा में है। बताया जा रहा है कि जब से यह मंदिर बना है, टीम इंडिया यहां कभी मैच नहीं हारी है। जो पिछले तीन टेस्ट हुए हैं, उनमें उसे बड़ी जीत मिली है। मंदिर के पुजारी हनुमंत शर्मा बताते हैं कि इस मंदिर का निर्माण 2011 में किया गया था। दरअसल, भारतीय टीम और आईपीएल की तत्कालीन स्थानीय फ्रेंचाइजी डेक्कन चार्जर्स इस मैदान पर मैच नहीं जीत पा रहे थे। यह मैदान घरेलू टीमों के लिए अशुभ साबित हो रहा था। 

डोमिनिक की फैमिली को मिली टैनिस स्टार क्रिस्टीना म्लादनोविक

PunjabKesari
फ्रांस की मशहूर टैनिस स्टार डोमिनिक थिम इन दिनों लिंज ओपन में खेल रही है। बीते दिनों टूर्नामैंट के पहले राऊंड में हैरियेट डार्ट को हराने के बाद क्रिस्टीना अपने ब्वॉयफ्रैंड डोमिनिक थिम की फैमिली से मिलने गई। उन्होंने कहा कि डोमिनिक की फैमिली के साथ उन्होंने अच्छा समय बिताया। यह मेरे लिए काफी मायने रखता है। हालांकि मैं डोमिनिक के ज्यादातर फैमिली मैंबर्स को जानती हूं लेकिन उनकी पूरी फैमिली को मिलकर बहुत अच्छा लगा।क्रिस्टीना का डोमिनिक के परिवार को मिलने जाना इसलिए भी चर्चा में है क्योंकि बीते दिनों बात उठी थी कि डोमिनिक और क्रिस्टीना जल्द सगाई करने वाले हैं। 

ICC ने शुरू की महिला टी20 टीम रैंकिंग, भारत 5वें नंबर पर
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद 'आईसीसी' ने शुक्रवार को वैश्विक महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय टीम रैंकिंग शुरू की जिसमें भारत पांचवें स्थान पर जबकि तीन बार की चैम्पियन आस्ट्रेलिया 46 टीमों की तालिका में शीर्ष पर काबिज है।  'आईसीसी' ने महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग शुरू करने के फैसले से पहले इस साल सदस्य देशों के बीच सभी टी20 मैचों को अंतरराष्ट्रीय दर्जा प्रदान किया था। एसोसिएट सदस्यों में स्काटलैंड सबसे ऊपर 11वें स्थान पर जबकि थाईलैंड 12वें स्थान पर काबिज है। 'आईसीसी' विज्ञप्ति के अनुसार सदस्य देशों के बीच सभी महिला टी20 मैचों को जून में एशिया कप के बाद से अंतरराष्ट्रीय दर्जा मिल गया है और नई रैंकिंग प्रणाली उन्हें अपना स्तर जानने में मदद करेगी।

सिर्फ 98 रन बनाकर गैरी सोबर्स का अनोखा रिकॉर्ड तोड़ने के कगार पर पहुंचे रोस्टन चेज

PunjabKesari
भारत और वेस्टइंडीज के बीच हैदराबाद के क्रिकेट स्टेडियम में चल रहे मैच के दौरान पहले टेस्ट के बिल्कुल उलट प्रदर्शन करते हुए वेस्टइंडीज की टीम ने पहले दिन 7 विकेट खोकर 295 रन का विशाल स्कोर खड़ा कर लिया है। टीम को मजबूती देने के लिए वेस्टइंडीज के स्पिनर रोस्टन चेज ने 98 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली। रोस्टन ने 174 गेंदों में 7 चौकों और एक छक्के की मदद से 98 रन बनाए। रोस्टन शतक से अब बस 2 रन दूर हैं। रोस्टन इसके साथ ही अपने ही देश के क्रिकेटर गैरी सोबर्स का एक बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ने की राह पर हैं।

एक बार फिर सुरक्षा में चूक, विराट के साथ सेल्फी के लिए मैदान में जबरन घुसा फैन
सुरक्षा घेरे को तोड़कर विराट कोहली के करीब जाना और उनके साथ सेल्फी लेना क्रिकेट प्रेमियों का नया शौक बनता जा रहा है। वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शुक्रवार को यहां एक दर्शक भारतीय कप्तान के पास पहुंच गया था। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरे टेस्ट में सुबह के सत्र में जब मेहमान टीम ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया तो उसी दौरान एक व्यक्ति सुरक्षा घेरा तोड़ते हुये और बैरिकेड पर छलांग लगाकर मैदान में पहुंच गया। वह विराट के बहुत नजदीक पहुंच गया। उस प्रशंसक ने भारतीय कप्तान को गले से लगा लिया और फिर जबरन उनके साथ सेल्फी लेने की कोशिश करने लगा। 

उसेन बोल्ट का फुटबॉल में भी नहीं कोई सानी

PunjabKesari
पूर्व ओलंपिक फर्राटा धावक जमैका के उसेन बोल्ट ने प्रोफेशनल फुटबॉल करियर की ओर शानदार कदम बढ़ाया है। बोल्ट ने अपने डेब्यू फुटबॉल मैच में बेहतरीन खेल दिखाते हुए 2 गोल दागे। फॉरवर्ड खिलाड़ी के तौर पर मैदान में उतरे बोल्ट ने मैकआर्थर साउथ वेस्ट यूनाइटेड के खिलाफ खेले गए इस दोस्ताना मैच में सेंट्रल कोस्ट मेरिनर्स की ओर से दूसरे हाफ में 2 गोल किए। उन्होंने मैच के 57वें और 68वें मिनट में ये गोल किए। 8 बार के ओलिंपिक चैंपियन रहे बोल्ट के 2 गोल की बदौलत सेंट्रल कोस्ट मेरिनर्स ने मैकआर्थर साउथ वेस्ट यूनाइटेड पर 4-0 से एकतरफा जीत दर्ज की।

ब्रिटेन से 5वें मैच में हारा भारत फिर भी फाइनल में पहुंचा

Sports
8वें सुल्तान जोहोर कप हॉकी टूर्नामैंट में अब तक लगातार चार मैच जीतने वाली भारतीय टीम ब्रिटेन के साथ अपने पांचवें मैच में 2-3 से हार गई। हालांकि इसके बावजूद भारतीय टीम फाइनल में पहुंचने में सफल हो गई है क्योंकि इन 5 मैचों में भारत के 12 अंक हैं। उसने 6 टीमों के इस टूर्नामैंट में शीर्ष स्थान हासिल किया। भारत फाइनल में ब्रिटेन के खिलाफ ही भिड़ेगा जोकि अब 5 में से 3 मैच जीत चुका है। फाइनल 13 अक्टूबर को होगा। इससे पहले कप्तान मनदीप मोर अगवाई में भारतीय टीम ने तेज शुरुआत की थी। 5वें ही मिनट में उन्हें लगातार 2 पेनल्टी कार्नर मिले थे।

दीपा मलिक को एशियाई पैरा खेलों में कांस्य

Sports
रियो परालंपिक की पदक विजेता दीपा मलिक ने एशियाई पैरा खेलों में शुक्रवार को यहां महिलाओं के एफ 51/52/53 चक्का फेंक में कांस्य पदक जीता। दीपा ने अपने चौथे प्रयास में 9.67 मीटर चक्का फेंककर तीसरा स्थान हासिल किया। ईरान की इलनाज दारबियान ने 10.71 मीटर के नया एशियाई रिकार्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि बहरीन की फातिमा नेदाम ने 9.87 मीटर के साथ रजत पदक हासिल किया।  एक अन्य भारतीय एकता भयान ने भी इस स्पर्धा में हिस्सा लिया था लेकिन वह चार प्रतिभागियों में 6.52 मीटर चक्का फेंककर चौथे स्थान पर रही। 

जोकोविच शंघाई मास्टर्स के सेमीफाइनल में, ज्वेरेव से होगी भिड़ंत

PunjabKesari
र्सिबया के 14 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन नोवाक जोकोविच ने शुक्रवार को केविन एंडरसन को 7-6 6-3 से हराकर शंघाई मास्टर्स के सेमीफाइनल में प्रवेश किया जहां उनका सामना एलेक्जेंडर ज्वेरेव से होगा। यह 31 वर्षीय खिलाड़ी शानदार फार्म में है। उन्होंने विम्बलडन के बाद सिनसिनाटी मास्टर्स और अमेरिकी ओपन में जीत दर्ज की। वहीं फरवरी में वह कोहनी की चोट से जूझ रहे थे। जोकोविच अब शनिवार को ज्वेरेव से भिड़ेंगे जिन्होंने काइल एडमंड को 6-4 6-4 से हराकर अपने पहले शंघाई मास्टर्स सेमीफाइनल में जगह बनाई। शीर्ष वरीय और गत चैम्पियन रोजर फेडरर क्वार्टरफाइनल में केई निशिकोरी से भिड़ेंगे।

नेपाल ने सिर्फ 11 गेंदों में चीन को हराया

Sports
'आईसीसी' विश्व टी20 एशिया क्वालिफायर 'बी' का चीन और नेपाल के बीच खेला गया मैच रोमांचक होने के बजाय हास्यास्पद बन गया जिसमें नेपाली क्रिकेट टीम ने 11 गेंदों में लक्ष्य हासिल कर 10 विकेट से एकतरफा जीत अपने नाम कर ली। एशिया क्षेत्र के विश्वकप टी20 क्वालिफायर मैच में चीन ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 13 ओवर के खेल में 26 रन बनाए और ऑलआउट हो गई। इसके जवाब में अधिक अनुभवी नेपाल की टीम ने 1.5 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 29 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली। 'आईसीसी' के 2020 में होने वाले अगले टी20 विश्वकप के लिए क्षेत्रीय क्वालिफायर मैचों में यह चीन की लगातार पांचवीं हार है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!