नौ प्रमुख शहरों में मकानों की बिक्री 9% बढ़ी: प्रॉपइक्विटी

punjabkesari.in Friday, Oct 12, 2018 - 11:23 AM (IST)

नई दिल्लीः देश के नौ प्रमुख शहरों में जुलाई-सितंबर की अवधि में मकानों की बिक्री 6 फीसदी वृद्धि के साथ 51,142 इकाई रही। बिक्री में यह बढ़ोतरी नोटबंदी के बाद मांग में आई तेजी, रियल एस्टेट के लिए नया कानून तथा रियल एस्टेट बाजार पर वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) के असर से हुई है। प्रॉपइक्विटी ने अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी।

रियल एस्टेट के आंकड़ों का शोध व विश्लेषण करने वाली कंपनी प्रॉपइक्विटी ने नौ शहरों गुड़गांव, नोएडा, मुंबई, कोलकाता, पुणे, हैदराबाद, बंगलूरू, ठाणे तथा चेन्नई के आंकड़ों का विश्लेषण किया। 

कैलेंडर साल 2018 की तीसरी तिमाही में नए मकानों की लांचिंग 12 फीसदी की वृद्धि के साथ 32,870 इकाई रही। प्रॉपइक्विटी के संस्थापक तथा प्रबंध निदेशक (एमडी) समीर जसूजा ने कहा कि बीते एक साल में मकानों की कीमतों में सुधार हुआ है और रियल एस्टेट बाजार का कुछ हद तक फिर से पटरी पर आना शुरू हुआ है। 

त्योहारी सीजन में मकानों की मांग को बढ़ावा देने के लिए डेवलपर छूट, वित्तीय योजनाएं तथा तोहफे बांटेंगे। बाजार पिछली कुछ तिमाहियों से लगातार उबर रहा है, क्योंकि प्राथमिक बाजार में काफी संख्या में तैयार मकान उपलब्ध हैं, जिससे बाजार धीरे-धीरे खरीदार के बाजार (बायर्स मार्केट) में तब्दील हो रहा है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News