चुराह में बर्फबारी से मटर की फसल तबाह, एक करोड़ का नुक्सान

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 06:05 PM (IST)

तीसा: बुधवार रात को उपमंडल चुराह के ऊपरी क्षेत्रों में हुई ताजा बर्फबारी के कारण किसानों की मटर की पूरी फसल नष्ट हो गई है। चुराह उपमंडल के ऊपरी इलाकों में ज्यादातर किसान मटर की ही खेती करते हैं। वहीं ये किसान मटर की खेती से ही अपने परिवार का भरण-पोषण करते हैं लेकिन बर्फबारी के कारण किसानों की मेहनत बेकार हो चुकी है। इस बार अक्तूबर माह में बर्फ  गिरी है। इस समय मटर की फसल तुड़ान के लिए पूरी तरह तैयार होती है परंतु तुड़ान से पहले मटर की खेती को नुक्सान हो चुका है।

इन पंचायतों में हुआ नुक्सान
उपमंडल की पधर, जुंगरा, खजुआ, खुशनगरी, देवीकोठी, टेपा व गुईला पंचायतों में बर्फबारी के कारण सारी मटर की फसल नष्ट हो गई है। किसानों के अनुसार चुराह में इन क्षेत्रों में किसानों को करीब एक करोड़ रुपए से अधिक का नुक्सान हो चुका है।

सरकार व प्रशासन से की मुआवजे की मांग
महेंद्र सिंह, मान सिंह, जयदयाल, ज्ञान सिंह, निहाल सिंह, ध्यान सिंह, राकेश कुमार व अन्य किसानों व किसान मोर्चा मंडल चुराह के महामंत्री धनपत का कहना है कि ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी से काफी नुक्सान हुआ है। उन्होंने इस नुक्सान के लिए सरकार व प्रशासन से उचित मुआवजा दिलवाने की मांग की गई है।

संबंधित क्षेत्रों के पटवारियों को दिए निर्देश
वहीं तहसीलदार चुराह सरताज सिंह पठानिया ने कहा कि बर्फबारी से हुए नुक्सान का आकलन करने के लिए संबंधित क्षेत्रों के पटवारियों को निर्देश दिए गए हैं। नुक्सान का आकलन करने के बाद रिपोर्ट सरकार को भेज दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News