शारदीय नवरात्र का आज दूसरा दिन, मां ब्रह्मचारिणी के दर्शनों के लिए उमड़ा सैलाब

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 11:40 AM (IST)

वाराणसीः आज शारदीय नवरात्र का दूसरा दिन है और आज के दिन मां ब्रह्मचारिणी के दर्शन होते है। वाराणसी में मां दुर्गा के रूप के 9 अलग-अलग मंदिरों के दर्शन का महत्व है। मां दुर्गा के दूसरे दिन के रूप मां ब्रह्मचारिणी के दर्शन का महत्व माना जाता है। काशी में गंगा के किनारे दुर्गा घाट पर स्थित मां ब्रह्मचारिणी का अतिप्राचीन मंदिर में नवरात्र के दूसरे दिन श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ा है। भक्तों के जयकारे से पूरा मंदिर परिसर गूंज उठा है। भक्त अपनी मनोकामनाओं को लेकर मां ब्रह्मचारणी के दर्शन-पूजन कर रहे है। माना जाता है कि मां ब्रह्मचारिणी के दर्शन से संतान की प्राप्ति होती है और साथ ही साथ मां धन-धन्य से परिपूर्ण करती है।
PunjabKesari
काशी के उत्तर दिशा में दुर्गा घाट पर स्थित मां ब्रह्मचरिणी मंदिर में नवरात्र के द्वितीय दिन दर्शन का महात्म है। मंदिर महंत पंडित राजेश ने माँ ब्रह्मचारिणी के बारे में बताया कि पुराणों के अनुसार मां ब्रह्मचारिणी ब्रह्मा जी की बेटी है। ब्रहम का अर्थ है तपस्या तथा तथा ताप का आचरण करने वाली भगवती, जिस कारण उन्हें ब्रह्मचारिणी कहा जाता है।
PunjabKesari
नवरात्र के द्वितीय दिन यहां न सिर्फ काशी बल्कि अन्य जिलों से भी लोग दर्शन व पूजन के लिए आते है। यहाँ आने वाले दर्शनार्थियों का मानना है कि मां के दर्शनों व पूजन से उन्हें यश व कीर्ति मिलती है। मां उनका व उनके घर के सभी सदस्यों का मनोकामना पूर्ण करती है। इस दिन लोग व्रत रखते ही तथा मां के दर्शन पूजन कर अपनी मनोकामना मां से मांगते है। वहीं मां ब्रह्मचारिणी के दर्शन-पूजन करने पहुंचे श्रद्धालुओं ने अपने परिवार के साथ देश में सुख और शांति की कामना किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static