पापुआ न्यू गिनी में 7.0 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

punjabkesari.in Thursday, Oct 11, 2018 - 10:03 AM (IST)

सिडनीः पापुआ न्यू गिनी के न्यू ब्रिटेन द्वीप पर गुरुवार को 7.0 तीव्रता का भूकंप का तगड़ा झटका महसूस किया गया जिसके चलते सुनामी की चेतावनी जारी करनी पड़ी। प्रशांत सुनामी चेतावनी केंद्र ने बताया कि कुछ तटों पर सुनामी की भयंकर लहरें उठने का अनुमान है। उसने कहा कि ऐसा अनुमान है कि पीएनजी और सोलोमन द्वीपों के तट पर 0.3 मीटर (एक फुट) से कम की सुनामी की लहरें उठेंगी।          

देश के राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन कार्यालय के एक प्रवक्ता ने बताया कि अभी किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है लेकिन किसी बड़े भूकंप के बाद ऐसी खबरें आने में कुछ वक्त लगता है। अमरीकी भूगर्भ सर्वेक्षण (यूएसजीएस) के अनुसार, भूकंप का केंद्र न्यू ब्रिटेन द्वीप पर किम्बे शहर से करीब 125 किलोमीटर पूर्व में स्थित था। भूकंप की गहराई जमीन से करीब 40 किलोमीटर नीचे थी। 

बड़ा भूकंप आने से तुरंत पहले और बाद में दो छोटे झटके महसूस किए गए।  यूएसजीएस ने बताया कि भूकंप से ‘‘हताहत होने और नुकसान की संभावना कम’’ है लेकिन साथ ही उसने आगाह किया कि इससे सुनामी और भूस्खलन का खतरा होने की आशंका है।  गौरतलब है कि पापुआ न्यू गिनी भूकंप के लिहाज से संवेदनशील क्षेत्र में आता है। फरवरी में देश में आए 7.5 तीव्रता के भूकंप में कम से कम 125 लोगों की मौत हो गई थी।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News