हरियाणा में 17 अक्टूबर को होंगे छात्रसंघ चुनाव

punjabkesari.in Wednesday, Oct 10, 2018 - 03:52 PM (IST)

चंडीगढ़(पांडेय): हरियाणा में 22 वर्ष के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार छात्र संघ चुनाव की तिथि घोषित कर दी गई है। उच्च शिक्षा विभाग ने प्रदेश के सरकारी, एडिड कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में 17 अक्तूबर को चुनाव करवाने के लिए नोटिफिकेशन मंगलवार को जारी कर दिया। यह नोटिफिकेशन जारी करने में विभाग पसोपेश की स्थिति में दिखाई दिया। विभाग की ओर से चुनाव की प्रक्रिया पर कोई स्थिति स्पष्ट नहीं की गई है। उच्च शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव ज्योति अरोड़ा के कार्यालय की ओर से सुबह चुनाव की अधिसूचना जारी की गई। उसके बाद 11 बजकर 4 मिनट पर उच्च शिक्षा निदेशक कार्यालय के अधीक्षक दीप कुमार की ओर से यूनिवर्सिटी और कॉलेजों को ईमेल भेजकर इसे रद्द मानने की सूचना दी गई। 

ईमेल में कहा गया कि यह गलत जारी हो गई है। इसके कुछ समय बाद ही उच्च शिक्षा विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव कार्यालय के उपनिदेशक कैडेट कार्पस की ओर से मेमो जारी कर अधिसूचना को सही ठहराया गया। साथ ही कहा गया कि अधिसूचना को वापस न माना जाए। हरियाणा सरकार ने छात्र संघ चुनाव के लिए गुरु जंभेश्वर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार की अध्यक्षता में एक समिति गठित की थी। इस समिति की रिपोर्ट को स्वीकार करते हुए ही सरकार ने 22 साल बाद चुनाव करवाने का निर्णय लिया है। 

समिति ने अपनी रिपोर्ट में सिफारिश की है कि शैक्षणिक सत्र 2016-17 से पहले खुले कालेजों और यूनिवर्सिटी में ही 2018-19 के लिए चुनाव करवाए जाएं। सैल्फ फाइनैंस डिग्री कॉलेजों में चुनाव होंगे, लेकिन सैल्फ फाइनैंस बी.एड. और इंजीनियरिंग कॉलेजों में चुनाव नहीं करवाए जाएंगे। सरकार ने यूनिवर्सिटी को अपने एक्ट और संविधान के अनुसार चुनाव करवाने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश भी दिए हैं। कॉलेजों और यूनिवर्सिटी को छह दिन के भीतर चुनाव करवाने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी। तीन दिन रिपोर्ट भेजने और अन्य कार्यों के लिए रिजर्व रखे गए हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static