बरसों बाद नुमाइशी मैच में आमने-सामने होंगे धनराज पिल्लै और दिलीप तिर्की

punjabkesari.in Tuesday, Oct 09, 2018 - 02:45 PM (IST)

भुवनेश्वर: अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और घरेलू हॉकी में भी हमेशा एक दूसरे के साथ खेलने वाले धनराज पिल्लै और दिलीप तिर्की विश्व कप के मेजबान कलिंगा स्टेडियम पर बुधवार को फिर हॉकी स्टिक थामेंगे तो दिग्गजों के इस नुमाइशी मैच में एक दूसरे के खिलाफ खेलते दिखेंगे । हॉकी के नए गढ भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम पर 28 नवंबर से 16 दिसंबर के बीच विश्व कप का आयोजन होना है। हॉकी के महासमर के लिए नए सिरे से सजाये गए कलिंगा स्टेडियम के उद्घाटन के मौके पर अपनी तरह के इस अनूठे मुकाबले में मौजूदा खिलाडिय़ों के साथ भारतीय हॉकी के कई दिग्गज अर्से बाद अपने हुनर का जौहर दिखाते नजर आएंगे। 
PunjabKesari
करिश्माई स्ट्राइकर धनराज पिल्लै की टीम में गोलकीपर पी आर श्रीजेश, पूर्व कप्तान वीरेन रासकिन्हा, सरदार सिंह, ड्रैग फ्लिकर संदीप सिंह, फारवर्ड एस वी सुनील जैसे धुरंधर हैं। राष्ट्रीय टीम के कोच हरेंद्र सिंह इस टीम के कोच हैं। वहीं तिर्की की टीम के कोच क्रिस सिरिएलो हैं जबकि टीम में इग्नेस टिर्की, वी आर रघुनाथ, दीपक ठाकुर, रूपिंदर पाल सिंह जैसे कई सितारे हैं। इस मैच के बारे में धनराज ने भाषा से कहा ,‘इतने समय बाद पुराने दोस्तों के साथ खेलना रोमांचक होगा। मुझे उम्मीद है कि हम हॉकी प्रेमियों की अपेक्षाओं पर खरे उतर सकेंगे। देखते हैं कि धनराज पिल्लै का पुराना जादू बरकरार है या नहीं।’ मजे की बात यह है कि धनराज और दिलीप तिर्की ने अपने कैरियर में पीएचएल को छोड़कर कभी एक दूसरे के खिलाफ नहीं खेला। दोनों भारतीय टीम के लिए साथ खेले और घरेलू हॉकी में एयरलाइंस के लिये एक साथ खेलते आये। अपने समय में भारतीय हॉकी की दीवार कहे जाने वाले महान डिफेंडर टिर्की ने कहा, ‘मुझे याद नहीं पड़ता कि हम दोनों एक दूसरे के खिलाफ कब खेले थे। शायद पीएचएल में कोई मैच खेले हों। इस तरह से यह अनूठा मुकाबला है और उनके खिलाफ खेलना काफी रोमांचक होगा।’ नौ बरस पहले पैर की चोट के कारण हॉकी को अलविदा कहने वाले टिर्की इतने साल में पहली बार पूरा मैच खेलेंगे हालांकि यह मैच 30 मिनट का ही होगा ।
PunjabKesari
उन्होंने कहा,‘पिछले दस दिन से मैं इसके लिए अभ्यास कर रहा हूं ताकि इतने खूबसूरत स्टेडियम पर हॉकी के शौकीन दर्शकों के सामने अच्छा प्रदर्शन कर सकूं । उम्मीद है कि सभी खिलाड़ी उम्मीदों पर खरे उतरेंगे ।’ पूर्व कप्तान रासकिन्हा ने कहा कि विश्व कप के प्रचार का यह बेहतरीन तरीका है। उन्होंने कहा ,‘यह वाकई टूर्नामेंट के प्रचार का अनूठा तरीका है। मुझे खुशी है कि दिलीप, धनराज, दीपक, इग्नेस , संदीप जैसे कई पुराने साथी खिलाडिय़ों से मिलने और उनके साथ खेलने का मौका मिलेगा ।’ उन्होंने कहा, ‘भुवनेश्वर से बेहतर हॉकी खेलने के लिये कौन सी जगह हो सकती है । तीन साल बाद हॉकी स्टिक थामने जा रहा हूं और खचाखच भरे स्टेडियम में खेलने का मजा ही कुछ और होगा ।’  शाम सात बजे शुरू होने वाला यह मैच 60 की बजाय तीस मिनट का होगा और 15.15 मिनट के दो हाफ होंगे ।      

टीमें: धनराज पिल्लै एकादश: धनराज पिल्लै (कप्तान), पी आर श्रीजेश, वीरेन रासकिन्हा, सरदार सिंह, संदीप सिंह, प्रभजोत सिंह, गुरिंदर सिंह, कोथाजीत सिंह, जरमनप्रीत सिंह, , सिमरनजीत सिंह, हाॢदक सिंह, एस वी सुनील, गुरजंत सिंह, दिलप्रीत सिंह और प्रदीप सिंह ।     

दिलीप तिर्की एकादश: दिलीप तिर्की (कप्तान), केबी पाठक, इग्नेस टिर्की, वी आर रघुनाथ, दीपक ठाकुर, मनप्रीत सिंह, दिप्सन टिर्की, रूपिंदर पाल सिंह, सूरज करकेरा, नीलम संजीव सेस, सुरेंदर कुमार, अमित रोहिदास, सुमित, नीलाकांता शर्मा, ललित कुमार उपाध्याय, आकाशदीप सिंह, मनदीप सिंह, सुमित कुमार ।       


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rahul

Recommended News

Related News