नवजात शिशु की इस तरह करें देखभाल, हमेशा रहेगा स्वस्थ - Nari

punjabkesari.in Saturday, Oct 06, 2018 - 12:13 PM (IST)

बच्चे की किलकारी जब घर में गूंजती है तो सबसे ज्यादा मां को ही खुशी होती है। यूं भी मां से बेहतर ख्याल अपने बच्चों का कौन रख सकती है। मगर नवजात शिशु का ख्याल रखने के लिए केवल प्यार ही नहीं बल्कि सावधानी बरतने की भी जरूरत होती है। यदि आप भी अभी मां बनी है तो नवजात बच्चे की देखभाल करते हुए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा।

 

1. सही समय तक कराएं स्तनपान
नवजात शिशु के लिए मां का दूध अमृत के समान होता है और यही बच्चे का पहला आहार होता है। ऐसे में नवजात सिशु को तब तक स्तनपान करवाएं जब तक कि वह संतुष्ट न हो जाए। इसके अलावा 6 महीने तक बच्चे को केवल मां का दूध ही पिलाए।

PunjabKesari

2. समझें बच्चों का रोना
बच्चा जब रोता है तो मां को लगता है कि उसके पेट में तकलीफ होगी या उसे भूख लगी होगी। मगर ऐसा नहीं है, रोना बच्चे के लिए एक अच्छा अभ्यास भी है। वहीं कई  बार बच्चे सर्दी या गर्मी लगने पर भी रोने लगते हैं। इसके अलावा अकेले होने पर भी बच्चे रोने लगते हैं। ऐसे में मां को चाहिए कि उसकी तकलीफ को समझें।

 

3. मालिश भी है जरूरी
जन्म के बाद बच्चों की मालिश करवाना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे बच्चों का शारीरिक विकास अच्छी तरह होता है। इसके साथ ही इससे हड्डियां भी मजबूत होती है। मगर इस बात का ध्यान रखें कि मालिश करते समय ज्यादा जोर न लगाएं। इससे बच्चों को नुकसान हो सकता है। नवजात शिशु की मालिश हमेशा हल्के हाथ से करें।

PunjabKesari

4. समय पर टीकाकरण
जन्म के बाद ही बच्चों के टीकाकरण की सही जानकारी ले लें और उन्हें समय पर टीका लगवाएं। वैसे तो टीकाकरण का रिकॉर्ड रखने के लिए कार्ड बनाया जाता है लेकिन फिर भी पेरेंट्स को इसकी सही जानकारी होना बहुत जरूरी है।

 

5. बच्चा उठाते समय सावधानी
बच्चे को गोद में उठाते समय उसके सिर के नीचे हाथ जरूर रखें। नवजात शिशु की गर्दन कमजोर होती है। ऐसे में यदि उसे उठाते समय जरा सी भी सावधानी बरती जाए तो बच्चे तो नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari

6. बच्चे को जोर से न हिलाए
अपने बच्चे को कभी भी जोर से न हिलाए, फिर चाहे वह मजाक में ही क्यों न हो। बच्चे को हिलाने से उसके मस्तिष्क में रक्त स्त्राव हो सकती है, जोकि उसके लिए हानिकारक है। यदि आप उसे नींद से उठाना चाहती है तो उसे हिलाने की बजाए पैरों में गुदगुदी करें या फिर उसके गाल सहलाएं।

 

7. बच्चों के चेहरे पर न करें किस
नवजात शिशु की त्वचा बहुत सेंसटिव होती है। ऐसे में उन्हें किस करने से इंफेक्शन हो सकता है इसलिए बच्चों को चेहरे और हाथों पर किस न करें। इसके अलावा बच्चे को गोद में लेने से पहले हाथ जरूर धोएं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static