Kundli Tv- शास्त्र कहते हैं प्रार्थना करते वक्त न करें ये Mistakes

punjabkesari.in Thursday, Oct 04, 2018 - 01:02 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)
हिंदू धर्म में ईश्वर की वंदना करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी माना जाता है। शास्त्रों में 5 एेसी गलतियों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अगर पूजा के दौरान किया जाए तो पूजा का सही फल प्राप्त नहीं हो पाता। तो आइए आज हम आपको बताते हैं, कि पूजा के दौरान की गई कौन सी गलतियां इंसान पर भारी पड़ सकती है।
PunjabKesari
ध्यान
हिंदू शास्त्र के अनुसार प्रभु की प्रार्थना करते समय भक्त का ध्यान नहीं भटकना चाहिए। माना जाता है कि प्रार्थना के समय ईश्वर में ध्यान न लगाकर कुछ अन्य बातें सोचने से कोई लाभ नहीं होता है।

लोभ
प्रभु से प्रार्थना करते समय मन में लोभ की भावना नहीं होनी चाहिए। ऐसा कहा जाता है कि जो लोग लोभ यानि कि किसी लालच के चलते ईश्वर को याद करते हैं, भगवान उनसे कभी भी प्रसन्न नहीं होते और ऐसी प्रार्थना बेकार चली जाती है।
PunjabKesari
मंत्र जाप 
ग्रंथों में प्रार्थना के वक्त मंत्रों का जाप करने को अनिवार्य माना गया है। कहते हैं कि मंत्रों का जाप किए बिना ही प्रार्थना करने से उचित लाभ नहीं मिलता है।

हमेशा मांगना
कुछ लोगों कि यह आदत होती है कि वे प्रार्थना के समय हमेशा प्रभु से कुछ ना कुछ मांगते हैं। इस आदत को बहुत ही गलत माना गया है। कहा जाता है कि इससे भगवान आपकी प्रार्थना को नहीं सुनते हैं।
PunjabKesari
सदैव दुख में प्रार्थना करना
ऐसा भी देखा गया कि कुछ लोग दुख आने पर ही ईश्वर को प्रार्थना करते हैं। इसे गलत आदत माना गया है। कहा जाता है कि भगवान उन्हीं लोगों की प्रार्थना सुनते हैं, जो सुख में भी भगवान को प्रार्थना करते हैं।
अमावस्या की रात इस जगह भूत-प्रेत करते हैं party (देखें Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News