आयुष्मान योजना में सामने आई बड़ी गड़बड़ी, कैबिनेट मंत्री को परिवार सहित बना दिया लाभार्थी

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 01:50 PM (IST)

कानपुर(अंबरीश त्रिपाठी): केन्द्र सरकार ने गरीब लोगों के लिए 5 लाख रुपए तक मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान भारत योजना कुछ दिन पहले ही शुरु की थी। इस योजना की अभी शुरुआत हुई है कि लाभार्थियों की लिस्ट में गड़बड़ी सामने आने लगी है। ताजा मामला कानपुर जिले का है। जहां स्वास्थ्य विभाग ने उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री सतीश महाना और उनके परिवार को आयुष्मान योजना का लाभार्थी बना दिया है। जब यह बात मंत्री तक पहुंची तो उन्होंने अब पूरे परिवार का नाम योजना के लाभार्थियों की सूची से हटाने को कहा है।

PunjabKesariकानपुर से 5 बार के विधायक सतीश महाना एक समृद्धशाली कारोबारी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। इस बार प्रदेश में भाजपा सरकार बनने पर उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाकर औद्योगिक विकास विभाग का प्रभार मिला हुआ है। लेकिन उन्हें अपना और अपने परिवार का इलाज कराने के लिए केन्द्र सरकार की आयुष्मान योजना की जरुरत है जिसमें लाभार्थी को 5 लाख रुपए तक की मुफ्त चिकित्सा सुविधा मिलती है।

PunjabKesariदरअसल महाना को खुद नहीं पता कि उनका नाम आयुष्मान योजना के पात्रों की सूची में कैसे शामिल हो गया। उन्हें मंगलवार को जैसे ही इस बात का पता चला तो उन्होने जिला प्रशासन और सीएमओ को पत्र लिखकर सूची से अपना और अपने परिवार का नाम हटाने के लिए पत्र लिखा। इसके अलावा उन्होंने ये भी निर्देश दिए कि पहले हुए सर्वे में जिनके भी नाम मानकों के विपरीत शामिल किए गए हैं, उन्हें हटाया जाए और इस घालमेल में जो अधिकारी दोषी पाया जाए उसके विरूद्ध सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए। वहीं कानपुर जिलाधिकारी ने मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच बैठा दी है | जिलाधिकारी का कहना है की जांच में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी।

PunjabKesariबताते चलें कि वर्ष 2012 में योजना का सर्वे कराया गया था। जिनके पास ना तो मोटर कार थी और ना अपना मकान, इसके अलावा आमदनी इतनी कम कि विषम परिस्थितियों में अपना इलाज करा सके, उन्हें ही इस योजना का पात्र बनाया गया था। इसके अलावा वर्ष 2011 के बीपीएल कार्ड धारक भी आयुष्मान योजना के लाभार्थी बनाना तय हुआ था। इस तरह कानपुर में सवा 2 लाख परिवार योजना के पात्र बने। अब देखना होगा कि कैबिनेट मंत्री सतीश महाना की तरह कितने राजनेताओं, पूंजीपतियों और नौकरशाहों के नाम पात्रता सूची के अन्दर शामिल मिलते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static