भारत में ही लेना है इटली का मजा तो करें लवासा की सैर - Nari

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 11:17 AM (IST)

वैसे तो उत्तराखंड और हिमाचल में बहुत से हिल स्टेशन है लेकिन आज हम आपको पुणे के एक हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं। पुणे के पास मौजूद लवासा हिल स्टेशन में आप अपनी छुट्टियों का जमकर मजा ले सकते हैं। भारत की पहला नियोजित शहर लवासा इटली के पोर्टोफिनो से मिलता-जुलता है। सड़कों, साफ झील और बिल्‍डिंग की खूबसूरती देखकर आपको भी इस शहर से प्‍यार हो जाएगा। तो चलिए जानते हैं लवासा हिल स्टेशन के बारे में कुछ खास बातें।

PunjabKesari

लवासा हिल स्टेशन में क्या है खास
पुणे के नजदीक स्थित लवासा महाराष्ट्र का एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जो अपने हरे-भरे और शांत वातावरण के लिए फेमस है। इस शहर की खासियत यह है कि इसके लैंडस्केप, लुक और डिजाइन को इटैलियन शहर शहर पोर्तोफिनो से इंस्पायर्ड होकर बनाया गया है। प्लान्ड सिटी होने की वजह से यहां आने वाले टूरिस्ट्स की सभी जरूरतों और लग्जरी का खास ख्याल रखा जाता है।

PunjabKesari

एडवेंचर का भी ले सकते हैं मजा
यहां ट्रैकिंग, माउंटेनियरिंग, कैंपिंग और लेक में वॉटर स्पोर्ट्स का मजा उठा सकते हैं। इसके अलावा इस शहर में आप रैपेलिंग, राफ्ट बिल्डिंग, आर्चरी, योग, आयुर्वेदिक सेंटर्स में स्पा और मसाज का भी लुत्फ उठा सकते हैं। इसके अलावा यहां ग्रुप एक्‍टिविटीज जैसे मैड एड्स, कोलाज मेकिंग आदि की सुविधाएं भी दी जाती हैं।

PunjabKesari

लेकशोर वाटर स्पोर्ट्स
आप यहां पर वरसगांव लेकशोर में वाटर स्पोर्ट्स का मजा भी ले सकते हैं। झील के तट पर स्थित यह जगह पर्यटकों की सबसे पसंदीदा प्लेस में से एक है। इस झील में आप पैडल बोट और क्रूज के सफर का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा घूमने के लिए यहां का टेमघर डैम भी काफी मशहूर है।

PunjabKesari

प्रोमेनेड लवासा
लवासा में लजीज व्यंजनों का स्वाद चखने के लिए प्रोमेनेड जाना न भूलें। यहां शानदार होटल और रेस्तरां लग्जरी सेवा देने के लिए मौजूद हैं। इतना ही नहीं, यहां के रेस्टोरेंट में आप देशी से लेकर विदेशी खाने का मजा ले सकते हैं।

PunjabKesari

इमैजिका थीम पार्क
बच्चों के साथ मस्ती करने के लिए आप इमैजिका थीम पार्क में जा सकते हैं। सिर्फ बच्चों ही नहीं बल्कि यहां पर हर उम्र के लोगों के लिए निट्रो और स्क्रीम मशीन मौजूद है। इसके अलावा इस पार्क में पैकेट ट्रिप, अलग-अलग राइड्स, रिर्जॉट और रेस्टोरेंट की सुविधा भी मौजूद है।

PunjabKesari

कब जाएं लवासा?
वैसे तो यहां का मौसम सालभर सुहावना रहता है लेकिन मानसून और विटंर सीजन यहां घूमने के लिए सबसे बेस्ट हैं। इस दौरान यहां ठंडी हवाएं चलती हैं और आस-पास का माहौल बेहद खूबसूरत हो जाता है। जुलाई से सितंबर और अक्टूबर से मार्च के बीच बेस्ट टाइम है लवासा जाने का।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static