Kundli Tv- नहीं कर पा रहे श्राद्ध तो करें ये उपाय

punjabkesari.in Wednesday, Oct 03, 2018 - 10:56 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)
पितृ पक्ष के शुरू होते ही हर कोई श्राद्ध करने में जुट जाता है लेकिन बहुत से लोग एेसे भी होते हैं जो किसी न किसी कारण वश श्राद्ध करके अपने पितरों का आशीर्वाद प्राप्त नहीं कर पाते। पितृ पक्ष कुल, परंपरा और पूर्वजों के श्रेष्ठ कामों को याद करने और उनके पदचिन्हों पर चलने का संकल्प लेने का समय है। इसमें इंसान का पितरों के प्रति श्रद्धा के साथ अर्पित किया गया ‘तर्पण’ यानि जलदान और ‘पिंडदान’ यानि भोजन का दान श्राद्ध कहलाता है। तो अगर आप भी अपने पितरों का श्राद्ध नहीं कर पाए, एेसे में आप कुछ खास उपाय कर सकते हैं, जिससे पितृ प्रसन्न होकर कृपा करेंगे। ज्योतिष के अनुसार इन उपायों को करने से जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं।
PunjabKesari
श्राद्ध न हो सके तो ये उपाय करें-
प्रातः काल उठकर तांबे के लोटे में पानी व गाय का कच्चा दूध, जौ, तिल और चावल डालकर दक्षिण दिशा की और मुंह कर के इस जल को पीपल में चढ़ाएं। इससे पितृदेव खुश होते हैं।
PunjabKesari
इसके अलावा गायों को हरा चारा खिलाएं। गौशाला में जाकर दक्षिण दिशा की ओर मुंह रखकर पानी में कच्चा दूध मिलाकर पितृओं को अर्पण करें। इससे पितरों को शांति मिलती है।
PunjabKesari
पितृपक्ष में रोज ब्राह्मण को भोजन करवाएं या किसी मंदिर के पुजारी को रोज भोजन साम्रगी (आटा, घी, फल, गुड़ और सब्जी) दान करें। इसके साथ श्रीफल पर अपनी श्रद्धा अनुसार दक्षिणा भी दें।

सर्वपितृ अमावस्या पर चावल के आटे से पिंड बनाकर उन पर जौ और तिल लगाएं। फिर सफेद कपड़ें में रखें और पलाश के पत्तों पर रखकर पवित्र नदी में बहा दें।
PunjabKesari
घर में जहां पीने का पानी रखा जाता है वहां सुबह-शाम घी का दीपक लगाने से पितृदेव खुश होते हैं।

गाय का गोबर सुखाकर उस कंडे पर घी और गुग्गल की धूप देने से भी पितृदेव प्रसन्न हो जाते हैं।
देवकीनंदन के बाद आरक्षण पर कथावाचक श्रीकृष्ण चंद्र शास्त्री का बड़ा ब्यान...  (देखें Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News