पानी पर तैरते दुनिया के इन मशहूर बाजार में आप भी लें शॉपिंग का मजा - Nari

punjabkesari.in Monday, Oct 01, 2018 - 12:19 PM (IST)

दुनियाभर में ऐसे कई बाजार है, जो शॉपिंग या अपनी अलग खासियत के कारण मशहूर है। मगर आज हम आपको देश-विदेश की पानी पर तैरने वाली मार्केट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां समुद्र में नाव पर बैठकर ही फल-सब्जी आदि चीजें बेची जाती है। यहां कस्टमर को भी नांव पर सवार होकर शॉपिंग करनी पड़ती है, जोकि टूरिस्ट को काफी अट्रैक्ट करती है। तो चलिए जानते हैं दुनिया की इन सबसे मशहूर फ्लोटिंग मार्कीट के बारे में।

 

1. कोलकाता
कोलकाता की इस फ्लोटिंग मार्केट में 100 से भी ज्यादा बोट्स पर बाजार लगाया जाता है। यहां एक बोट से दूसरी बोट तक जाने के लिए लकड़ी का रास्ता बनाया गया है।

PunjabKesari

2. श्रीनगर
भारत का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर शहर में भी फ्लोटिंग मार्केट बनी हुई है। डल झील पर बनी इस मार्केट में पर्यटकों की भीड़ लगी रहती है।

PunjabKesari

3. केरल
केरल की Floating Triveni Super Store एक ही बोट पर बनाया गया है। यह बोट मॉल 50 से भी ज्यादा गांवो में घूमती है। इस बोट मॉल पर अनाज से लेकर टीवी सेट्स तक की चीजें बेटी जाती हैं।

PunjabKesari

4. थाईलैंड
थाईलैंड की फ्लोटिंग मार्केट तो पूरी दुनिया में मशहूर है। थाइलैंड की दंनोएं सदूक फ्लोटिंग मार्केट पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य कारण बनी हुई है।

PunjabKesari

5. वियतनाम
वियतनाम में एक नहीं बल्कि दो 'फुंग हेप' और 'काई बी' नाम की फ्लोटिंग मार्केट मौजूद है। फुंग हेप वियतनाम की सबसे बड़ी फ्लोटिंग मार्केट मानी जाती है।

PunjabKesari

6. इंडोनेशिया
इंडोनेशिया की बंजरमसिं फ्लोटिंग मार्केट में कई तरह की स्थानीय हस्तकलाएं, मसाले, फल और सब्ज़ियां बिकती हैं। यहां सिर्फ लोकल लोग नहीं बल्कि पर्यटक भी शॉपिंग करने के लिए आते हैं।

PunjabKesari
 
7. हॉन्ग कॉन्ग
एबरडीन फ्लोटिंग विलेज हॉन्ग-कॉन्ग का सबसे बड़ा बाजार है। एबरडीन हार्बर पर स्थित इस बाजार में करीब 600 नांव मौजूद है। शॉपिंग के साथ-साथ यहां के बढ़ियां रेस्टोरेंट में खाने का मजा भी लिया जा सकता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static