बातुमि शतरंज ओलंपियाड 2018 - पोलैंड पर महिलाओं की बड़ी जीत

punjabkesari.in Saturday, Sep 29, 2018 - 09:50 PM (IST)

तस्वीरे चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

निकलेश जैन बातुमि जॉर्जिया से

बातुमि जॉर्जिया मे चल रहे विश्व शतरंज ओलंपियाड के 4  थे  दिन भारत के लिए एक अच्छी और बुरी खबर आई । 

अच्छी खबर आई महिला वर्ग से जहां भारत ने मजबूत पोलैंड की टीम को 3-1 से पराजित करते हुए जोरदार वापसी की । भारत की इस जीत में मुख्य भूमिका निभाई हरिका द्रोणावल्ली नें जोलांटा जवादका को और तनिया सचदेव नें क्लौडिया कुलोन के खिलाफ अपने मुक़ाबले जीतकर भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी और ईशा करवाड़े नें अन्ना वरकोमस्का से और कोनेरु हम्पी का मोनिका साको से मुक़ाबला ड्रॉ होते ही भारत को 3-1 से जीत मिल गयी । इसके साथ भी अब तक भारत नें न्यूजीलैंड ,वेनज़ुएला और पोलैंड को मिलाकर 3 जीत दर्ज कर ली है जबकि सर्बिया के खिलाफ भारत का मुक़ाबला ड्रॉ रहा था । अगले राउंड में भारत अब अर्जेन्टीना से मुक़ाबला खेलेगा । 

पुरुष वर्ग में वर्तमान चैम्पियन अमेरिका के हाथो भारत को 1.5-2.5 से पराजय का सामना करना पड़ा । भारत पिछले बार मिली बड़ी हार का अंतर तो भारत कम करने में कामयाब रहा पर हार को टाल नहीं सका । दरअसल भारत कों पहले बोर्ड पर हार का सामना करना पड़ा जब भारत के सबसे बड़ी उम्मीद विश्वनाथन आनंद कों विश्व नंबर 2 और विश्व शतरंज चैंपियनशिप के चैलेंजर फेबियानों करूआना से हार का सामना करना पड़ा । अन्य तीन बोर्ड ड्रॉ रहे । दूसरे बोर्ड पर हरिकृष्णा नें वेसली सो से , तीसरे बोर्ड पर विदित गुजराती नें  हिकारु नाकामुरा से , तो चौंथे बोर्ड पर कृष्णन शशिकिरण नें सैमुएल शंकलंद से अपने मुक़ाबले ड्रॉ खेले । और भारत यह मुक़ाबला तो हार गया । 5 वे राउंड में भारत परागुए से मुक़ाबला खेलेगा । 

अब आगे क्या - फिलहाल अभी प्रतियोगिता में भारत 4 राउंड के बाद अच्छी शुरुआत कर चुका है और पुरुष वर्ग में एक हार और महिला वर्ग में एक ड्रॉ के बाद भी भारत के लिए अभी काफी उम्मीद बाकी है और बचे हुए राउंड में भारत अगर अच्छा खेला तो पदक के लिए भारत अभी मुख्य दावेदारों में है । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niklesh Jain

Recommended News

Related News