आगरा: फिर महंगा होगा ताज महल का दीदार करना, 5 गुना दाम बढ़ाने की तैयारी

punjabkesari.in Friday, Sep 28, 2018 - 02:09 PM (IST)

आगरा: दुनिया के 7 अजूबों का नाम सुनते ही सबके दिमाग में दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक ‘ताज महल’ का चित्र उभर आता है। इसे मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज महल की याद में बनवाया था। शायद इसी कारण इसे आज भी पूरी दुनिया में प्रेमी जोड़ों द्वारा प्यार की अदभुत मिसाल के तौर पर देखा जाता है और नवविवाहित जोड़े इसे देखने जरूर जाते हैं।

PunjabKesariजानकारी के मुताबिक, अब ताज महल का दीदार करना आने वाले दिनों में महंगा हो सकता है। भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग (ASI) ने किराए में बढ़ोत्तरी की सिफारिश की है। इसके लिए उसने प्रस्ताव भी तैयार किया है। एएसआई ने ताज महल के मुख्य गुंबद तक जाने के लिए लगने वाले किराए में बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव रखा है। एएसआई के इस प्रस्ताव के बाद विदेशी पर्यटकों के लिए किराए में 200 रुपए की बढ़ोत्तरी हो सकती है। वहीं, घरेलू पर्यटकों के लिए यह 5 गुना तक बढ़ सकता है।

PunjabKesariइस प्रस्ताव के मुताबिक, विदेशी यात्र‍ियों को मौजूदा किराए के ऊपर 200 रुपए ज्यादा देना होगा। वहीं, घरेलू यात्र‍ियों के लिए यह एक बड़ा झटका साबित होगा, क्योंकि उन्हें 5 गुना ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे। घरेलू पयर्टकों को 50 रुपए की जगह 250 रुपए देने होंगे। एएसआई का तर्क है कि किराए में यह बढ़ोत्तरी ताज महल में बढ़ती भीड़ को नियंत्र‍ित करने के लिए की जा रही है। इन नई दरों के बाद ताज महल देश का सबसे महंगा स्मारक बन जाएगा।

PunjabKesariटिकट की कीमतों में बढ़ोत्तरी के बाद भी यहां पर यात्र‍ियों को मिलने वाली सुविधाओं में किसी भी तरह का इजाफा नहीं किया जा रहा है। यहां आपको कुत्ते और बंदर खुलेआम स्मारक परिसर में घूमते नजर आ जाते हैं। कुत्तों और बंदरों का घूमना इसलिए भी चिंताजनक है, क्योंकि यहां पर इनके हमले करने के कई मामले सामने आ चुके हैं। पर्यटकों की तरफ से कई श‍िकायतें क‍िए जाने के बाद भी एएसआई कोई बेहतर इंतजाम करने में नाकामयाब रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static