World Tourism Day: भारत नहीं, पाकिस्तान में बने हैं ये 7 प्राचीन हिंदू मंदिर- Nari

punjabkesari.in Thursday, Sep 27, 2018 - 12:36 PM (IST)

भले ही बंटवारे के बाद भारत और पाकिस्तान अलग हो गए लेकिन ऐसे कई मंदिर है जो निशानी के तौर पर आज भी पाकिस्तान में मौजूद है। आज 'वर्ल्ड टूरिज्म डे' के मौके पर हम आपको ऐसे ही कुछ मशहूर और प्राचीन मंदिरों के बारे में बताएंगे। तो चलिए देर किस बात की, जानते हैं पाकिस्तान में स्थित प्रसिद्ध हिन्दू मंदिरों के बारे में।

 

1. बलूचिस्तान, हिंगलाज माता मंदिर
पाकिस्तान के बलूचिस्तान में हिंगलाज देवी का प्राचीन मंदिर स्थित है, जिसे 51 महाशक्ति पीठों में से एक है।

PunjabKesari

2. चकवाल, कटास राज मंदिर
पाकिस्तान में मौजूद शिव मंदिरों में से यह सबसे बड़ा है। इसके साथ ही यहां एक गुफा और तलाब भी है। ऐसा माना जाता है कि इस तलाब में स्नान करने से सभी दुख और बीमारियां दूर हो जाती है।

PunjabKesari

3. थारपारकर, गौरी मंदिर
माउंट आबू की तरह बना पाकिस्तान का यह गौरी मंदिर दुनियाभर में मशहूर है। पाकिस्तान के इस तीसरा विशाल मंदिर में अधिकतर आदिवासी रहते हैं।

PunjabKesari

4. पीओके, शिव मंदिर
पाकिस्तान के कश्मीर में बना यह मंदिर कभी श्रद्धालुओं के लिए बहुत खास था। भारत-पाक बंटवारे के कुछ सालों बाद यह मंदिर खंडहर बन चुका है।

PunjabKesari
 
5. कराची, श्रीवरुण देव मंदिर
1000 साल पुराने इस प्राचीन मंदिर में आपको स्थापत्य कला देखने को मिलेगी। पाकिस्तान का यह प्राचीन मंदिर भी देश-विदेश में काफी फेमस है।

PunjabKesari

6. पीओके, शारदा देवी मंदिर
मां सरस्वती को समर्पित यह मंदिर लाइन ऑफ कंट्रोल (एलओसी) नीलम घाटी पर स्थित है। यह प्राचीन मंदिर भी लगभग खंडहर में तब्दील हो चुका है।

PunjabKesari

7. कराची, पंचमुखी हनुमान मंदिर
पाकिस्तान के कराची में स्थित इस मंदिर में मौजूद मूर्ति में हनुमान के पांच रूप (नरसिम्हा, आदिवारागा, हयग्रीव, हनुमान और गरुड़ अवतार ) नजर आते हैं। 1500 साल पुराने इस मंदिर को लेकर ये मान्यता है कि खुद भगवान राम यहां एक बार आ चुके हैं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static