BHU हिंसा: तनावपूर्ण शांति के बीच खाली कराए गए छात्रावास

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 08:17 PM (IST)

वाराणसी: काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में हिंसक घटनाओं के मद्देनजर प्रभावित छात्रावास तनावपूर्ण शांति के बीच बुधवार को खाली करा लिए गए लेकिन सुरक्षा की मांग पर अड़े जूनियर डॉक्टरों के हड़ताल से नहीं लौटने से चिकित्सा सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हैं। जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह ने विश्वविद्यालय का माहौल काफी हद तक सामान्य होने का दावा करते हुए संवाददाताओं से कहा कि छात्रों ने विश्वविद्यालय के आदेश पर स्वत: छत्रावास खाली कर दिए हैं तथा हड़ताली जूनियर डॉक्टरों से विश्वविद्यालय प्रशासन की बातचीत चल रही है।

PunjabKesariउन्होंने बताया कि पीड़िति डॉक्टरों की तहरीर के आधार पर पुलिस उचित कानूनी कर्रवाई कर रही है जिससे उन्हें उम्मीद है कि जल्दी ही बीएचयू के सर सुंदर लाल अस्पताल में चिकित्सा सेवाएं सामान्य हो जाएगी। तनावपूर्ण शांति के बीच छात्रों के बिना विरोध के छात्रावासों के खाली होने से विश्वविद्यालय एवं जिला प्रशासन के अधिकारियों ने राहत की सांस ली है लेकिन बीएचयू परिसर में एहतियातन बड़ी संख्या में पुलिस के जवान अभी भी तैनात हैं। कुलपति आवास समेत संवेदनशील स्थानों की निगरानी स्थानीय पुलिस एवं विश्वविद्यालय के सुरक्षाकर्मी कर रहे हैं। वे विश्वविद्यालय परिसर की गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं।

PunjabKesariबिरला, लाल बहादुर शास्त्री, रूईया (मेडिकल ब्लॉक) और धनवन्तरि छात्रावास के करीब 1 हजार छात्रों ने मंगलवार रात से लेकर बुधवार दोपहर तक बेहद दुखी मन से अपने-अपने कमरे खाली किए। अनेक छात्रों का कहना था कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने सुरक्षा मुहैया कराने के अपने कर्तव्यों का पालन करने की अपनी नाकामी का ठीकरा यहां के 35 हजार निर्दोष बच्चों फोड़ा है जिससे पहले से परेशान गरीब परिवार आने वाले छात्रों की मुश्किलें और बढ़ गई है। उनका कहना है कि 24 घंटे में छात्रावास खाली करने का विश्वविद्यालय का आदेश ‘तानाशाही’ है। 28 तक तमाम कक्षाएं निलंबित होने के साथ ही पुस्तकालयों को भी बंद कर दिया गया है।

PunjabKesariविश्वविद्यालय के आदेश का पालन करवाने के लिए जिलाधिकारी सुरेंद्र सिंह, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुरेश राव आनंद कुलकर्णी, बीएचयू की चीफ प्रॉक्टर प्रो. रोयाना सिंह समेत अनेक आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए थे। सैकड़ों पुलिसकर्मी निर्धारित समय से पहले संबंधित छात्रावासों के आसपास तैनात कर दिए गए थे। जिलाधिकारी ने छात्रों के छात्रावास खाली करने को विश्वविद्यालय की विश्व स्तरीय गरिमा एवं शैक्षिक माहौल बाहल करने के लिए ‘त्याग’ बताया और कहा इसके बेहतर परिणाम शीघ्र देखने को मिलेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static