EU के डंडे के आगे झुके फेसबुक और गूगल, Fake News से लड़ने के लिए तैयार

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 08:01 PM (IST)

पेरिस: यूरोप के डंडे के आगे झुकते है गूगल, फेसबुक और ट्विटर फेक न्यूज से निपटने के लिए तैयार हो गए हैं। समझौते के तहत इन कंपनियों ने कहा कि वो न्यूज संगठनों के साथ तालमेल कर विश्वसनीयता को यकीनी बनाने के प्रयासों में एक दूसरे का समर्थन करेंगे। गूगल,फेसबुक, ट्विटर ने अन्य प्रोद्योगिक और विज्ञापन कंपनियों के साथ मिलकर काम करने का संकल्प किया है, ताकि यूरोप में आॅन लाइन फेक न्यूज के फैलाव का मुकाबला किया जाए। दरअसल, इसी साल जुलाई महीने में गूगल को यूरोपियन कमीशन ने एंटी रस्ट कानून के उलंघन के आरोप में 5 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया था। गूगल पर फोन निर्माताओं के साथ मिल कर अपने ऐप्लिकेशन के प्रमोशन और यूजर्स के लिए बेहतरीन विकल्प को रोकने के आरोप लगे थे।

PunjabKesari

 

मुख्य रूप से क्षेत्र में राजनीतिक चुनावों के दौरान इन फेक न्यूज को रोका जाए। मोजीला कॉप्रस और एडर्वटाइजिंग बिजनेस संगठनों सहित एक एलाइंस से बड़े ग्रुप ने यूरोपियन आयोग को आचार संहिता पेश की है। अप्रैल में यूरोप में वेब प्लेटफॉर्म और सोशल मीडिया फर्मों से कहा था कि वे एक ऐसी योजना पेश करें कि आॅनलाइन पर गुप्त सूचनाओं पर कैसे अंकुश लगाया जाए। अगर वे ऐसा नहीं करते तो उन्हें संभावित नियमों का सामना करना पड़ेगा।

PunjabKesariयूरोपियन डिजिटल कमिश्नर मारिया गेवरिल ने बुधवार को इस कोड़ का स्वागत किया जो कि सही दिशा में एक कदम है। साथ ही प्लेटफार्मों से आग्रह किया है कि वे क्षेत्र में अपने प्रयासों को तेज करें। उन्होंने कहा कि आयोग इसे प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए विशेष ध्यान देगा। आयोग ने कहा कि वे वर्ष के अंत तक इस कोड के प्रथम परिणामों का विश्लेषण करेगा। अगर परिणाम अंसतोषजनक रहे तो वह प्रस्तावित किया लागू कर सकता है।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News