SC के फैसले पर बोले राहुल गांधी- कांग्रेस का समर्थन करने के लिए 'शुक्रिया'

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 06:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सुप्रीम कोर्ट ने आज आधार को लेकर ऐतिहासिक फैसला दिया है। कोर्ट ने आधार की संवैधानिकता को बरकरार रखा है, जिसके तहत अब आधार को मोबाइल नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक करना जरूरी नहीं है। इस फैसले पर कांग्रेस और भाजपा अपनी अलग-अलग राय रख रहे हैं। वित्त मंत्री अरुण जेतली के बाद कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी इस फैसले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है।
PunjabKesari

राहुल गांधी ने कहा कि उनकी पार्टी के लिए आधार सशक्तिकरण का माध्यम था और आज उच्चतम न्यायालय ने अपने फैसले में कांग्रेस के इसी नजरिये का समर्थन किया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कांग्रेस के लिए आधार सशक्तिकरण का माध्यम था। भाजपा के लिए यह यह दमन और निगरानी का साधन है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के नजरिये का समर्थन करने और उसकी सुरक्षा करने के लिए उच्चतम न्यायालय का धन्यवाद।

PunjabKesari
गौरतलब है कि उच्चतम न्यायालय ने बुधवार को अपने फैसले में केंद्र की महत्वाकांक्षी योजना आधार को संवैधानिक रूप से वैध करार दिया। प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने अपने फैसले में कहा कि आधार का लक्ष्य कल्याणकारी योजनाओं के लाभ को समाज के वंचित तबके तक पहुंचाना है और वह न सिर्फ व्यक्तिगत, बल्कि समुदाय के दृष्टिकोण से भी लोगों के सम्मान का ख्याल रखती है। 

PunjabKesari
इस निर्णय के अनुसार, आधार कार्ड/नंबर को बैंक खाते से लिंक करना या जोड़ना अनिवार्य नहीं है। इसी तरह टेलिकॉम सेवा प्रदाता उपभोक्ताओं को अपने फोन से आधार नंबर को लिंक कराने के लिए नहीं कह सकते। पीठ ने कहा कि आयकर रिटर्न भरने और पैन कार्ड बनवाने के लिए आधार अनिवार्य है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News