कैप्टन का किसानों को आश्वासन, जल्द मिलेगा फसलों के हुए नुुक्सान का मुआवजा

punjabkesari.in Thursday, Sep 27, 2018 - 10:55 AM (IST)

तरनतारन, सुल्तानपुर लोधी(रमन,धीर,सोढी): मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने ब्यास दरिया का जल स्तर बढऩे से हुए नुक्सान का जायजा लेने के लिए गुरुवार को हैलीकाप्टर में तरनतारन और कपूरथला जिलों के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई दौरा किया। साथ ही उन्होंने विशेष गिरदावरी भी जल्द पूरी करने की घोषणा की। उन्होंने घोषणा की कि भारी बारिश या बाढ़ से  क्षतिग्रस्त घरों के पीड़ित परिवारों और पशुधन का भी मुआवजा दिया जाएगा। बाढ़ के पानी का स्तर कम होने के तुरंत बाद विशेष गिरदावरी की जाएगी।

PunjabKesari राजस्व विभाग की तरफ से डिप्टी कमिश्नरों से गिरदावरी की रिपोर्टें हासिल करने के बाद व्यक्तिगत तौर पर हुए नुक्सान के आधार पर मुआवजे की राशि का फैसला लिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब ने केंद्र सरकार की फसल बीमा स्कीम को रद्द कर दिया है क्योंकि यह स्कीम किसानों के साथ-साथ राज्य के हितों के विरुद्ध है।  यदि केंद्र सरकार पंजाब की जरूरतों के अनुसार इस स्कीम में तबदीली नहीं करती है तो राज्य सरकार अपनी बीमा नीति लाएगी जिससे किसानों को इसका बनता लाभ दिया जा सके।

PunjabKesari

मुख्यमंत्री ने ब्यास दरिया के पास के क्षेत्रों में फसलों का काफी नुक्सान होना बताते हुए इन जिलों के अधिकारियों को स्थिति पर निगरानी रखने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि गुरदासपुर और अमृतसर के अलावा तरनतारन और कपूरथला जिलों में फसलों को हुए नुक्सान संबंधी रिपोर्टें हासिल हुई हैं। उन्होंने किसानों को आश्वासन दिया कि फसल की खरीद में  कोई मुश्किल नहीं आएगी। तरनतारन में अमरकोट हैलीपैड पर उतरने के मौके पर मुख्यमंत्री को जिला अधिकारी ने स्थिति से अवगत करवाया। इसके बाद मुख्यमंत्री क्षेत्रीय निवासियों से मिले। मुख्यमंत्री ने गुरबीर सिंह के परिवार के साथ भी मुलाकात की जो सोमवार को तेज बहाव में बह गया था। 

उन्होंने गुरबीर सिंह के परिवार के लिए 3.5 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा भी की। इसके बाद मुख्यमंत्री ने सुल्तानपुर लोधी के क्षेत्रों का दौरा किया। जिले में सेना द्वारा तैयार किए अस्थायी पुलों को स्थायी पुलों में बदलने की मांग प्रति स्वीकृति देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि वह इस मामले को केंद्रीय यातायात मंत्री नितिन गडकरी के पास उठाएंगे। 

28 और 29 सितम्बर को दक्षिणी पंजाब में बारिश की संभावना :  

मौसम विभाग के चंडीगढ़ केंद्र से  प्राप्त सूचना के अनुसार आगामी दिनों में मौसम साफ रहेगा और सिर्फ 28 और 29 सितम्बर को दक्षिणी पंजाब में बारिश पडऩे की संभावना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News