चीन में कैद पाकिस्तानियों की पत्नियां, वापसी के लिए लगा रहे जोर

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 04:21 PM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तान में रहने वाले  लोग जिनकी पत्नियां चीन की रहने वाली हैं और उइगर मुसलमान हैं , इस वक्त चीन में क़ैद हो गई हैं। अब लोग देश के प्रधानमंत्री इमरान खान की तरफ आस लगा कर देख रहे हैं कि उनकी सरकार बीजिंग से अपने कूटनीतिक प्रयासों के जरिए उनकी पत्नी और बच्चों को चीन से निकालने में कामयाब हो । 

दरअसल हाल ही में कुछ देशों की सरकारें और यूएन के मानवाधिकार संस्था ने अपनी अलग-अलग रिपोर्ट में खुलासा किया है कि चीन में बड़े पैमाने पर उइगर मुसलमानों की निगरानी की जा रही है। इन मुसलमानों पर कई सारी पाबंदियां लगाई गई हैं और चीनी सरकार इन मुसलमानों का ब्रेन वॉश कर रही है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि चीन के अलग-अलग हिस्सों में कैंप लगाकर सरकार मुसलमानों को चीन की सरकार की नीतियों और यहां के कानून का पाठ जबरदस्ती पढ़ा रही है। हालांकि खुद चीन इन सभी आरोपों से लगातार इंकार करता रहा है। 

 इस पूरे मामले पर बीजिंग का कहना है कि इस्लामिक आतंकवादियों से उसे गंभीर धमकियां मिली हैं। बीजिंग ने उइगर मुसलमानों पर नजर रखे जानें और उन्हें कैंपों में Re-Educated किए जाने की बात से साफ इंकार कर दिया है। बीजिंग के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंगे शुआंग से जब एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पत्रकारों ने इस मामले में पूछा तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में कोई जानकारी नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News