जानें कब होंगी CBSE बोर्ड की परीक्षाएं, पैटर्न में होगा बदलाव!

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 03:06 PM (IST)

नई दिल्ली:  खबर मिली है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड इस बार बोर्ड परीक्षाओं के समय सारणी में बदलाव हो सकता है। बताया जा रहा है कि इस बार वोकेशनल सब्जेक्ट की परीक्षाएं जल्द हो सकती हैं, जिससे अन्य विषयों की परीक्षा सही समय पर खत्म हो सके।  यह फैसला एकेडमिक परीक्षाओं के सही समय पर करवाने की वजह से लिया जा सकता है।

अधिकारियों का कहना है कि एकेडमिक परीक्षाओं का आयोजन मार्च में ही किया जाएगा और बोर्ड जल्द ही छात्रों के लिए नया टाइम-टेबल जारी कर देगा। इससे परीक्षार्थी उसके आधार पर अपनी परीक्षा की तैयारी कर सकेंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो इस बार 2.8 मिलियन यानी करीब 28 लाख उम्मीदवारों ने सीबीएसई 10वीं और 12वीं के लिए रजिस्टर किया है।

PunjabKesari

पिछले साल की परीक्षाएं 2018 में मार्च में करवाई गई थीं। वहीं वोकेशनल सब्जेक्ट की परीक्षाएं स्कूल आधारित सेंटर्स पर होंगी, जबकि अन्य एकेडमिक विषयों की परीक्षाएं अन्य परीक्षा केंद्रों पर होंगी। बताया जा रहा है कि सीबीएसई नए पैटर्न से भी परीक्षा का आयोजन कर सकता है। बोर्ड ने 2020 के लिए 10वीं और 12वीं क्लास के पेपर पैटर्न में बदलाव की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

खबरें आ रही हैं कि नई परीक्षा प्रणाली विद्यार्थियों की एनालिटिकल स्किल्स जांचेगी। इस बदलाव का उद्देश्य स्टूडेंट्स में रट्टा मारकर सीखने के चलन को खत्म करना है। यह स्टूडेंट्स के लिए लाभदायक हो सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News