Kundli Tv- घर से भागे प्रेमी-प्रेमिकाओं को यहां मिलती है पनाह

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 02:14 PM (IST)

 ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें Video)
हिमाचल प्रदेश एक एेसा स्थान है, जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता की वजह से बहुत प्रसिद्ध है। एक ओर जहां ये इतना खूबसूरत है, वहीं दूसरी तरफ यहां स्थापित प्राचीन मंदिर भी इसका एक कारण हैं। आज हम आपको हिमाचल के एक एेसे ही अनोखे मंदिर के बार में बताने जा रहे हैं, जहां प्रेमी युगलों को पनाह मिलती है। लोक मतानुसार जो भी प्रेमी जोड़ा घर से भाग कर यहां आता है, उनका कोई कुछ नहीं बिगाड़ पाता। 
PunjabKesari
यह मंदिर हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में शांघड गांव में स्थित है, जो देवता शंगचूल महादेव को समर्पित है। कहा जाता है कि यहां भागे हुए प्रेमियों को पनाह मिलती है। मान्यता है कि यह मंदिर महाभारत काल जितना प्राचीन मंदिर है। माना जाता है कि इस शंगचूल महादेव मंदिर की सीमा में प्रवेश करते ही उसे भगवान की कृपा मिल जाती है। जिससे उनका कोई बाल भी बांका नहीं कर पाता। दरअसल इस मंदिर का ओरण करीब 100 बीघा में फैला हुआ है। जैसे ही कोई प्रेमी जोड़ा इस ओरण में प्रवेश कर लेता है, उसके बाद वो इस मंदिर के देवता की शरण पा लेता है।
PunjabKesari
यहां भागकर आए हुए प्रेमी युगल के मामले जब तक सुलझ नहीं जाते, तब तक मंदिर के पंडित प्रेमी युगलों की खातिरदारी करते हैं। इस परंपरा के अनुसार गांव में पुलिस के आने पर भी रोक है। इसके साथ ही शराब, सिगरेट और चमड़े की वास्तु लेकर आने पर भी मनाही है। इस मंदिर में कोई भी हथियार के साथ प्रवेश नहीं कर सकता और न ही किसी को ऊंची आवाज़ में बात करने की इजाजत होती है। इस मंदिर के देवता का फैसला ही सबके लिए मान्य होता है।
आंखों के नीचे है कालापन तो किचन की इस चीज़ में है वास्तु दोष (देखें Video)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jyoti

Recommended News

Related News