वजन को तेजी से घटाने में मददगार है कार्ब्स डाइट - Nari

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 07:28 AM (IST)

कार्बोहाइड्रेट भरपूर आहार वजन कम करने और ज्यादा वजन वाले लोगों में इंसुलिन की स्थिति को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। 'न्यूट्रिशिएंट्स' जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन की मुख्य लेखिका हाना काहलेओवा का कहना है कि सामान्य तौर पर लोगों को कार्बोहाइड्रेट से डराया जाता है लेकिन अध्ययनों में लगातार यह बात सामने आ रही है कि फलों सब्जियों, दालों और खड़े अनाज से मिलने वाला स्वास्थ्यकर कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है।

PunjabKesari

रिपोर्ट में हुआ खुलासा, कार्ब्स डाइट से नहीं बढ़ता वजन
अमरीका की गैर लाभकारी 'फिजीशियंस कमेटी फॉर रिस्पांसिबल मैडीसन' ने 16 सप्ताह लंबे क्लीनिकल ट्रायल के दौरान लोगों के अलग-अलग समूहों को वनस्पति आधारित कार्बोहाइड्रेट से भरपूर, कम वसा वाला भोजन दिया गया जबकि दूसरे समूह को सामान्य भोजन करते रहने को कहा। इस दौरान वनस्पति आधारित भोजन करने वाले समूहों को मांसाहार नहीं दिया गया। साथ ही उन्हें दिनभर में सिर्फ 20-30 ग्राम वसा दिया गया। बरहाल, उनकी कैलोरी या कार्बोहाइड्रेट की कोई सीमा तय नहीं की गई।

 

वहीं एक अन्य समूह को मांसाहार और दूध से बने खाद्य सहित सामान्य भोजन करने दिया गया। इसमें से किसी भी समूह के व्यायाम के रुटीन में कोई फर्क नहीं आया था। इस पूरे परीक्षण के बाद विश्लेषण में पाया गया कि सामान्य भोजन करने वाले समूह के वजन में कोई बदलाव नहीं आया।

 

कार्ब्स डाइट में शामिल करें ये आहार
कार्बोहाइड्रेट के लिए सेब, तरबूज, रास्पबेरी, अंगूर, ब्लूबेरी, नाशपाती, केले, शकरकंदी, चुकंदर, संतरे और बेर जैसे फलों का का सेवन करें। इसके अलावा अरबी, आलू, ओट्स (जई), राजमा, काबुली चना, गेहूं, ज्वार, मक्का, बाजरा, और ब्राउन राइस में भी कार्बोहाइड्रेट भरपूर मात्रा में होता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static