गुजरात में Ola-Uber को लगेगा झटका, फ्लीट 20 हजार कैब तक सीमित करने का प्रस्ताव

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 11:32 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः गुजरात सरकार ने राज्य में ओला, उबर और ऐप से कैब सर्विस देने वाली कंपनियों की फ्लीट 20,000 कैब तक सीमित करने का प्रस्ताव दिया है। अगर यह प्रस्ताव लागू होता है तो इससे ओला और उबर को देश के सबसे अमीर राज्यों में शामिल गुजरात में नुकसान हो सकता है।

PunjabKesari

कैब कंपनियों पर लगेगी लगाम
राज्य के परिवहन विभाग के ड्राफ्ट नोटिफिकेशन में ऐसी हरेक कंपनी के लिए सिर्फ एक लाइसेंस देने का भी प्रपोजल है, ताकि कंपनियां अधिक लाइसेंस लेकर 20,000 की कैब लिमिट पार ना कर सकें। दुनिया के कई देशों में ऐप से कैब सर्विस देने वाली कंपनियों पर लगाम के लिए ऐसे कदम उठाए गए हैं या उन पर विचार किया जा रहा है। ऐसे रेग्युलेशन के निशाने पर उबर है, जो दुनिया के 600 से अधिक शहरों में बिजनेस कर रही है। हाल के वर्षों में ओला भारत की सबसे सफल स्टार्टअप्स में से एक रही है। उसे जल्द ही लगभग 8 अरब डॉलर के वैल्यूएशन पर और फंड जुटाने जा रही है।

PunjabKesari

कैब संख्या सीमित करने का निवेदन
ब्रिटेन के ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट के एक वर्किंग ग्रुप ने एक रिपोर्ट में सरकार से लंदन और ब्रिटेन के अन्य बड़े शहरों में ऐप से कैब सर्विस देने वाली कंपनियों की कैब की संख्या को सीमित करने का निवेदन किया था। पिछले वर्ष यूरोपियन यूनियन की सबसे बड़ी अदालत ने एक फैसले में कहा था कि ऊबर ट्रांसपोर्टेशन सर्विस प्रोवाइडर है और इसे किसी अन्य टैक्सी प्रोवाइडर की तरह रेग्युलेट किया जाना चाहिए।

PunjabKesari

भारत में बन सकता है कानून
भारत में दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश तक कई राज्य ऐप के जरिए कैब सर्विसेस देने वाली कंपनियों पर नियंत्रण करने के लिए कानून बनाने पर विचार कर रहे हैं। मई में उबर और ओला के हजारों ड्राइवरों ने इन्सेंटिव्स कम करने के विरोध में कई दिनों तक हड़ताल भी की थी। गुजरात सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कैब कंपनियों के ड्राइवरों के अपराध के मामलों में शामिल होने के कारण यह प्रपोजल दिया गया है। उन्होंने बताया कि यह अभी केवल ड्राफ्ट है और इसे अंतिम रूप देने से पहले स्टेकहोल्डर्स के सुझावों और आपत्तियों पर गौर किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News