स्वच्छ भारत की और बढ़ते कदम

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 09:47 AM (IST)

नई दिल्ली : स्वच्छ भारत, स्वस्थ भारत अभियान के दौरान दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कॉलेज में सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन एवं भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड के सहयोग से एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला में विशेष रूप से महिला स्वस्थ्य,स्वच्छता एवं मासिक धर्म से जुड़ी अनेक समस्याओं व हाईजिन के प्रति महिलाओं को जागरूक किया गया। इस अवसर पर मिशन एएए के तहत निशुल्क सैनेट्ररी नैपकिन वैंडिंग मशीन एवं इनसीरेटर मशीन का उद्घाटन भी बीपीसीएल के डायरेक्टर राजेश मंगल द्वारा किया गया। साथ ही सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन का आभार व्यक्त करते हुए राजेश मंगल ने इस तरह की नैपकिन वैंडिंग मशीन से मासिक धर्म की प्रक्रिया में जागरुकता फैलाने के प्रयास में मदद मिलेगी। 

 

सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन के चेयरमैन एवं महाराष्ट्र बैंक के निदेशक दिनदयाल अग्रवाल ने बताया कि एवेयरनेस,एजीबिल्टि और एफोर्डेबिल्टि  के माध्यम से महिला स्वच्छ एवं स्वस्थ्य एवं लैंङ्क्षगक संवेदनशीलता एवं महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देता है। स्वच्छ भारत ,स्वास्थ भारत की तरफ बढ़ता एक मिशन एएए हमारा एक प्रोजेक्ट है। इसे तहत अबतक 100 निशुल्क सैनेट्ररी नैपकिन मशीन दिल्ली एनसीआर के कॉलेजों में लगा दी गई है। आगे आने वाले समय में हम बीपीसीएल के सहयोग से जगह-जगह मशीन स्थापित करेंगे। हम सरकार से अनुरोध करेंगे कि सैनेट्ररी नैपकिन फ्री किया जाए। डॉ.संजय कुमार ने कहा कि मिशन एएए ना केवल एक मिशन है बल्कि आधी आबादी के प्रति एक सकारात्मक सोच है। भविष्य में हम मिशन एएए को ग्रामीण क्षेत्रों तक ले जाने का प्रयास करेंगेे। 

 

वहीं, बीपीसीएल के जनरल मैनेजर ललित कुमार वत्स ने कहा कि बीपीसीएल और सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन एएए के अंतर्गत 100 सैनेट्ररी नैपकिन मशीन व 100 इंसीनेटर मशीने दिल्ली और एनसीआर के कॉलेजों में और लगावाएंगेे। रामजस कॉलेज की डॉ.सुकन्या लाल एवं प्रो.ओजित कुमार सिंह,कॉलेज छात्र संघ पदाधिकारियों ने सीएसआर रिसर्च फाउंडेशन और बीपीसीएल का आभार व्यक्त किया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News