एड़ियों के दर्द से तुरंत राहत दिलाएगा नींबू और प्याज का लेप - Nari

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 10:19 AM (IST)

एड़ियों में दर्द आजकल सामान्‍य बात हो गई है। ज्यादा देर खड़े रहने, पैरों में मोच और टाइट फुटवियर पहनने के कारण एड़ियों में दर्द होने लगता है। इसके अलावा स्लीपिंग पिल्स का सेवन, डायबिटीज, मोटापा, शरीर में न्‍यूट्रीशन की कमी और यूरिक एसिड का बढ़ना भी इस दर्द की वजह है। कुछ लोग इससे छुटकारा पाने के लिए दवाइयां लेते हैं लेकिन इसकी बजाए घरेलू नुस्खे अपनाना ज्यादा बेहतर उपाय है।

 

एड़ियों में दर्द का घरेलू इलाज


तौलिए से करें ये एक्‍सरसाइज
एक तौलिए को मोड़कर अपने तलवों के नीचे रखें और एड़ियों को ऊपर की तरफ उठाएं। अब फुट को स्ट्रेच करें। इस पोजीशन में करीब 15 से 30 सेकेंड के लिए रहे और फिर ऐसा दूसरे पैर के साथ भी करें। इससे कुछ ही समय में एड़ियों का दर्द दूर हो जाएगा।

PunjabKesari, heel pain image, homemade tips for heel pain image, एड़ी में दर्द का उपाय

 नींबू और प्याज का लेप
दर्द को दूर भगाने के लिए प्याज, नींबू और नमक का एक पेस्ट बना लें। इसे रात को सोने से पहले एड़ियों में लगाएं। सुबह तक दर्द गायब हो जाएगा।

 

नमक का पानी
पानी में नमक डालकर उसे गुनगुना गर्म कर लें। अब 10-15 मिनट तक इस पानी में पैर डालकर बैठे। इससे न सिर्फ एड़ियों का दर्द दूर होगा बल्कि यह झनझनाहट, सुन्‍न पड़ना और सूजन से भी छुटकारा दिलाएगा।

 

 बर्फ से सिकांई
इस दर्द से राहत पाने के लिए हर तीन-चार घंटे में 20-30 मिनट तक एड़ी की बर्फ से सिंकाई करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर आपको एड़ी के दर्द से राहत मिलेगी।

PunjabKesari, heel pain image, homemade tips for heel pain image, एड़ी में दर्द का उपाय

 नारियल तेल की मसाज
एड़ी के दर्द से राहत पाने के लिए दिन में कम से कम 3 बार नारियल या सरसों के तेल से मालिश करें। इससे आपको दर्द से जल्दी राहत मिलेगी।

 

सही जूतों का चुनाव
अगर आपकी एड़ी में अक्सर दर्द रहता है तो अच्‍छी क्‍वालिटी के जूते पहनें, जो आपके पैरों के हिसाब से कम्फर्टेबल हों।

 

 सेब का सिरका
सेब का सिरका में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो जल्दी दर्द का इलाज करते हैं। 1 कप पानी और 1/2 कप सेब का सिरका को उबाल लें। अब इसमें कपड़ा भिगोकर उसे एड़ियों पर 15 से 20 मिनट के लिए लगाकर रखें। ऐसा दिन में कम से कम 3 बार करें।

PunjabKesari, heel pain image, homemade tips for heel pain image, एड़ी में दर्द का उपाय


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static