1400 करोड़ मिट्टी में मिला दिए एयरपोर्ट पर फिर भी सुविधा नहीं

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 09:08 AM (IST)

चंडीगढ़(बृजेन्द्र): चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट से एयर इंडिया द्वारा इंटरनैशनल फ्लाइट्स बंद कर फिर शुरू न करने के मामले में हाईकोर्ट ने कड़ी फटकार लगाई। एयर इंडिया की ओर से पेश एफिडैविट के मुताबिक बंद की फ्लाइट्स को लेकर कहा गया कि व्यवसायिक रूप से लाभकारी नहीं थी। हाईकोर्ट को बताया गया कि चंडीगढ़ से बैंकॉक की फ्लाइट सस्टेेनेबल नहीं है। 

वहीं, सिंगापुर की फ्लाइट का कोई प्लान नहीं है। चीफ जस्टिस पर आधारित डिवीजन बैंच ने कहा कि 1400 करोड़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट के निर्माण में लगा दिए, जबकि फ्लाइट्स को लेकर सुविधा नहीं है। 1400 करोड़ की रकम पूरी तरह बर्बाद कर दी। मामले में हाईकोर्ट को गुमराह किया जा रहा है।

आपको लोगों और उनके टैक्स की कोई परवाह नहीं
हाईकोर्ट ने कहा कि आपको लोगों और उनके टैक्स की कोई परवाह नहीं है। एयरपोर्ट को सुचारू रूप से नहीं चला सकते तो बंद कर दो। याची मोहाली इंडस्ट्रीज एसोसिएशन के वकील ने हाईकोर्ट को बताया कि चंडीगढ़ इंटरनैशनल एयरपोर्ट चंडीगढ़ समेत 6 अन्य राज्यों के यात्रियों को देखता है और डेढ़ वर्ष से वायदे मुताबिक कोई डिवैल्पमैंट नहीं हुई। वहीं, शाम के बाद फ्लाइट संचालन नहीं होता जिससे बाहर जाने वाले यात्रियों को दिक्कत होती है।

चीफ सैक्रेटरी, एडवाइजर और सी.ई.ओ. मीटिंग कर लें जमीन पर फैसला
मामले में कैट 3 के निर्माण के लिए .6 एकड़ जमीन के अधिग्रहण को जरूरी बताया गया। इस पर हाईकोर्ट ने पूछा कि जमीन के अधिग्रहण पर इतना वक्त क्यों लग रहा है। हाईकोर्ट ने आदेशों में कहा कि पंजाब के चीफ सैके्रटरी, यू.टी. के एडवाइजर और चैल के सी.ई.ओ. संयुक्त मीटिंग करें और जमीन अधिग्रहण के मुद्दे का हल निकालें। 2 सप्ताह में मामले में एफिडैविट फाइल करें।

 हाईकोर्ट ने स्पष्ट किया कि 2 सप्ताह में नतीजा न निकला तो संबंधित अफसरों को निजी रूप से पेश होना पड़ सकता है। हाईकोर्ट ने पंजाब और चंडीगढ़ को आदेश दिए कि चंडीगढ़ और पंजाब जमीन को लेकर आपसी बातचीत कर फैसला करें या फिर पंजाब के चीफ सैक्रेटरी को पेश होना पड़ सकता है। 


कैट 3 के निर्माण को लेकर जानकारी पेश
कैट-3 पर बताया गया कि मार्च, 2019 तक काम पूरा हो जाएगा। वहीं, सदर्न टैक्सी ट्रैक के निर्माण को लेकर भी हाईकोर्ट को भी जानकारी दी गई। हाईकोर्ट ने स्टेटस रिपोर्ट फाइल करने को कहा है। वहीं, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बताया कि 24 घंटे का वॉच ऑवर रनवे के काम के साथ ही जल्द पूरा हो जाएगा। एयरपोर्ट के आसपास अवैध निर्माणों को लेकर सख्ती दिखाई गई। बुधवार को भी सुनवाई जारी रहेगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी की ओर से बताया गया कि मार्च, 2019 तक एयरपोर्ट पूरी तरह फंक्शनल हो जाएगा।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

bhavita joshi

Recommended News

Related News