Asia Cup: भारत और अफगानिस्तान के बीच रोमांचक मैच हुआ टाई

punjabkesari.in Wednesday, Sep 26, 2018 - 01:22 AM (IST)

दुबईः एशिया कप सुपर फोर के अंतिम मैच में भारतीय ऑलराऊंडर रवींद्र जडेजा के हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत जीत की दहलीज तक पहुंचे भारत को अफगानिस्तान के स्पिनर राशिद खान ने रोक दिया। आखिरी दो गेंदों में जब भारत को सिर्फ एक रन जीत के लिए चाहिए था और उसके पास सिर्फ एक ही विकेट बचा था, तब राशिद की गेंद को मारने के चक्कर में जडेजा कैच आऊट हो गए। इससे यह बेहद रोचक मुकाबला टाई हो गया। 

PunjabKesari

इससे पहले अफगानिस्तान ने भारत के खिलाफ टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए मोहम्मद शहजाद के शतक और मोहम्मद नबी के अर्धशतक की बदौलत 50 ओवरों में 252 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी भारतीय टीम ने सधी हुई शुरुआत की। रैगुलर ओपनर रोहित शर्मा और शिखर धवन रैस्ट पर होने के कारण भारत की ओर से लोकेश राहुल और अंबाति रायडू ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने मैदान के चारों ओर शॉट लगाते हुए अपनी-अपनी फिफ्टी पूरी की। 

PunjabKesari

इसी बीच एक गेंद को सीमा रेखा से बाहर पहुंचाने के चक्कर में रायडू नबी की गेंद पर नजीबुल को कैच थमा बैठे। रायडू पवेलियन क्या लौटे, लोकेश राहुल भी राशिद खान की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। रायडू ने 49 गेंदों में चार चौके और चार छक्कों की मदद से 57 रन बनाए तो वहीं राहुल ने 66 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 60 रन बनाए। इसके बाद आए धोनी भी महज आठ रन पर अहमिदी की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। मनीष पांडे जरूर अच्छे टच में नजर आ रहे थे लेकिन उन्हें आफताब आलम ने आठ रन पर शहजाद के हाथों कैच करा पवेलियन लौटा दिया। केदार जाधव ने 19 रन बनाए। वह मुजीब के हाथों दुर्भाव्यपूर्ण तरीके से रन आऊट हुए।

PunjabKesari

भारत को जब सिर्फ 48 रन चाहिए थे तभी सैट बल्लेबाज दिनेश कार्तिक नबी की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। हालांकि टीवी रिप्ले से साफ नजर आ रहा था कि बॉल विकेटों से दूर थी लेकिन क्योंकि भारत के पास कोई रिव्यू नहीं बचा था ऐसे में कार्तिक को वापस लौटना पड़ा। इससे पहले धोनी को भी रिव्यू न होने के कारण ही पवेलियन लौटना पड़ा था। बहरहाल, भारत को जब जीत के लिए सिर्फ 27 रन चाहिए थे तभी आफताब आलम की गेंद पर दीपक चहार बोल्ड हो गए।

PunjabKesari

इससे पहले अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी थी। अफगानिस्तान ने शहजाद और अहमिदी के कारण शानदार शुरुआत की। उनका पहला विकेट जब 65 रन पर गिरा तो अहमिदी मात्र 5 तो शहजाद अर्धशतक लगा चुके थे। शहजाद ने जब 37 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया तभी भारतीय गेंदबाजों ने वापसी करते हुए एक साथ चार विकेट निकाल लिए। जावेद पांच रन पर रवींद्र जडेजा की गेंद पर धोनी के हाथों स्टंम्प उखड़वा बैठे। नए बल्लेबाज रहमत शाह भी साथ ही जडेजा का शिकार हो गए। जडेजा ने उन्हें तीन रन पर बोल्ड कर दिया। 

PunjabKesari

81 रन पर 2 विकेट गिरने के बाद भारतीय स्पिनर कुलदीप यादव ने भी स्ट्राइक करते हुए शहिदी को शून्य पर धोनी के हाथों ही स्टंम्प आऊट करवा दिया। कुलदीप यही नहीं रुके। अगली ही गेंद पर उन्होंने अफगानिस्तान के कप्तान असगर अफगान को बोल्ड कर अफगानिस्तान का स्कोर 82 रनों पर 4 विकेट कर दिया। इसके बाद नैब के साथ मिलकर शहजाद ने अफगानिस्तान का स्कोर 100 से पार लगाया। 

PunjabKesari

शहजाद ने जब अपना शतक पूरा किया तो वहीं, दूसरे छोर पर खड़े नैब अपना धैर्य खो बैठे। उन्हें दीपक चहार ने 15 रनों पर केदार जाधव के हाथों कैच आऊट कराया। नैब के आऊट होते ही शहजाद ने नबी के साथ मिलकर पारी को आगे बढ़ाया। दूसरी ओर थकान के चलते आखिर शहजाद भी अपना धैर्य गंवाते हुए केदार जाधव की गेंद पर कार्तिक को कैच थमा बैठे। शहजाद ने 116 गेंदों में सात छक्के और 11 चौकों की मदद से 124 रन बनाए।

PunjabKesari

शहजाद के पवेलियन लौटते ही नबी ने चार्ज लेते हुए तेज तर्रार पारी खेलनी शुरू कर दी। लेकिन उनका साथ देने आए जादरान 20 रनों पर जडेजा की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। तभी भारत के नए गेंदबाज खलील अहमद ने भी नबी को 64 रनों पर पवेलियन लौटा दिया। नबी ने 56 गेंदों में तीन चौके और चार छक्कों की मदद से 64 रन बनाए। इसके बाद राशिद खान ने 12 तो आफताब आलम 2 रन बनाकर अफगानिस्तान को 252 रनों पर ला खड़ा किया।

PunjabKesari

अफगानिस्तान के खिलाफ भारतीय टीम में पांच बदलाव किए गए हैं। नियमित कप्तान रोहित शर्मा और उपकप्तान शिखर धवन, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल को विश्राम दिया गया है। इस मैच में महेन्द्र सिंह धोनी भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे जबकि तेज गेंदबाज दीपक चाहर अपने वनडे करियर का आगाज करेंगे। टीम में लोकेश राहुल, मनीष पांडे, खलील अहमद और सिद्धार्थ कौल को अंतिम 11 में जगह मिली है।         

PunjabKesari

भारत पहले ही फाइनल में जगह बना चुका है और वह अपना अजेय अभियान जारी रखने में कसर नहीं छोड़ेगा लेकिन खिताबी मुकाबले से पहले वह अपने सभी विभागों को पूरी तरह से तैयार करना चाहेगा। हांगकांग के खिलाफ अप्रभावी प्रदर्शन के बाद भारत ने पाकिस्तान के खिलाफ दोनों मैचों और बांग्लादेश के खिलाफ एक मैच में एकतरफा जीत दर्ज की। टीम चाहेगी कि मध्यक्रम के बल्लेबाजों को राशिद खान जैसे गेंदबाज के सामने क्रीज पर समय बिताने का पर्याप्त समय मिले। क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है और ऐसे में टीम इंडिया कोई कसर नहीं छोड़ना चाहेगी। 

टीमें इस प्रकार हैं : 

भारत : अंबाती रायुडू, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, केदार जाधव, महेंद्रसिंह धोनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, खलील अहमद, कुलदीप यादव, सिद्धार्थ कौल, दीपक चाहर।

अफगानिस्तान : मोहम्मद शहजाद, जावेद अहमदी, रहमत शाह, हशमतुल्ला शाहिदी, असगर अफगान (कप्तान), मोहम्मद नबी, समीउल्लाह शेनवारी, राशिद खान, गुलबदन नइब, आफताब आलम, मुजीब उर रहमान।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News