योगी कैबिनेट फैसलाः राजा भैया के विधानसभा क्षेत्र में गंगा पुल को मिली मंजूरी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 06:58 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार पर्यटन को प्रोत्साहन देने के लिए संपर्क मार्ग, पुलों और अन्य सुविधाओं में इजाफा करेगी। सीएम योगी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की बैठक में प्रतापगढ में गंगा नदी पर पुल, सीतापुर में धार्मिक केन्द्र नैमिष्णाय के लिए संपर्क मार्ग और वाराणसी एवं गोरखपुर में पर्यटन सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई।  

सरकार के प्रवक्ता एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने पत्रकारों से कहा कि प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा क्षेत्र में गंगा पुल को मंत्रिमंडल ने मंजूरी दी गई है। इस पुल के निर्माण से इलाहाबाद और कौशांबी जिलों के बीच नया सपंर्क मार्ग खुल जाएगा। पुल के निर्माण की समय सीमा तीन साल निर्धारित की गई है और इसमें 248. 9 करोड़ रूपए का खर्च आएगा। पुल शीतलामाई मंदिर को जोड़ेगा। निर्दलीय विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया कुंडा क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। 

PunjabKesari

उन्होंने बताया कि सरकार ने सिधौली-मिश्रिक-पिसवा और नैमिष्णाय को जोड़ने वाली 42. 60 किमी लंबी सड़क के निर्माण को भी मंजूरी दी है। करीब 72. 45 करोड़ रूपये की लागत वाली इस सड़क के निर्माण में दो साल का समय लगेगा। सड़क के बनने से नीमसार मंदिर जाने में श्रद्धालुओं को सहूलियत होगी। सिंह ने बताया कि इलाहाबाद में अगले साल कुंभ मेले के लिये 227 करोड़ रूपये खर्च कर विद्युत की अंशकालिक व्यवस्था की जायेगी। उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड ने मेला के बाद 100 करोड़ के उपकरण वापस ले लेगी जबकि 127 करोड़ का बिजली का सामान मेला प्रशासन के सुपर्द कर दिया जाएगा।  

वाराणसी के घाटो को रोशन करने का काम केन्द्रीय लोक निर्माण विभाग की प्रसाद योजना के तहत राज्य निर्माण निगम करेगा जबकि गोरक्षनाथ मंदिर में साउंड एंड लाइट कार्यक्रम के लिये दो करोड़ 41 लाख रूपये मंजूर किये गये है। सरकार स्वदेश दर्शन योजना के तहत गोरखपुर को चार करोड़ 20 लाख रूपये पहले ही दे चुकी है। साउंड एंड लाइट प्रणाली टीसीआईएल स्थापित करेगी।  उन्होंने बताया कि सरकार ने गोरखपुर में प्राणि उद्यान और अशफाक उल्लाह खां पार्क के निर्माण के लिए 181. 82 करोड़ रूपये स्वीकृत किए हैं। इनका निर्माण 121. 34 किमी के क्षेत्र में किया जाएगा। यह योजना 2008-09 से लंबित है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static