स्टडी का खुलासा, कैंसर की सबसे बड़ी वजह मोटापा - Nari

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 06:39 PM (IST)

दुनिया भर में कैंसर के रोगियों का संख्या बढ़ती जा रही है। इस बारे में सही जानकारी न होने के कारण बहुत लोगों को अपनी जान तक गवानी पड़ती है। वैसे तो कैंसर की कई वजहें बताई जाती है लेकिन हाल ही में हुई स्टडी में कैंसर की वजह मोटापा बताया जा रहा है। 

 

मोटापा है कैंसर की वजह 
कैंसर रिसर्च यूके की रिपोर्ट के मुताबिक, आने वाले समय में 25 से कम उम्र की ब्रिटिश महिलाओं में प्रिवेंटबल कैंसर का सबसे बड़ा कारण मोटापा होगा। यह वजह स्मोकिंग को भी पीछे छोड़ने की राह पर है। 


औरतों का बढ़ता मोटापा है खतरा 
स्टडी के मुताबिक अनुमान है 17 साल के भीतर औरतों में कैंसर के 23,000 मामले बढ़ते वजन और 25,000 मामले स्मोकिंग की वजह से होंगे। यह ट्रेंड अगर इसी तरह से जारी रहा तो 2043 तक मोटापा महिलाओं में कैंसर का सबसे बड़ी वजह होगा।

PunjabKesari

पुरुषों में आंकड़ा अलग
शोध के मुताबिक पुरुष अगर ज्यादा स्मोकिंग करते हैं तो उनमें कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है। जबकि औरतों में मोटापे और स्मोकिंग में ज्यादा फर्क नहीं रह गया है। मोटापे से ग्रस्त पुरुषों की संख्या कम नहीं है लेकिन औरतों में कैंसर की यह मुख्य वजह है। इससे महिलाओं को ब्रेस्ट कैंसर का ज्यादा खतरा रहता है। 

PunjabKesari

ओवर वेट बढ़ाता है 13 प्रकार का खतरा
कैंसर और मोटापे के बीच संबंध को देखते हुए 'कैंसर रिसर्च यूके' लोगों को जागरूक करने के लिए कैंपेन लांच करने जा रहा है। ओवरवेट 13 प्रकार के कैंसर का खतरा बढ़ाता है, जिसमें ब्रेस्ट, किडनी का कैंसर,आंत का कैंसर मुख्य है। इस मुद्दे पर लोगों में इस बात की जागरूकता बढ़ाने की जरूरत है कि हैल्दी वेट के जरिए वेट रिलेटेड कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है।

 

मोटापे से निपटना जरूरी
इंग्लैंड की चीफ न्यूट्रिशनिस्ट डॉ. एलिसन टेडस्टोन ने इस बारे में कहा, इस पीढ़ी को नई चुनौती यानि मोटापे से निपटने के लिए कई मजबूत कदम उठाने की जरूरत है। वहीं, नैशनल हेल्थ सर्विस इंग्लैंड के प्रमुख कार्यकारी सिमन स्टीवेन्स ने कहा, मोटापा नया धूम्रपान बन गया है जो हमारी पीढ़ी में कैंसर,  हार्ट अटैक, टाइप 2 डायबिटीज के खतरे बढ़ा रहा है। 

PunjabKesari

स्मोकिंग करने वालों के मुकाबले ओवरवेट लोगों की संख्या भी कुछ कम नही है। मोटापे की वजह से साल में महिलाओं में 7.5 फीसदी और पुरुषों में इस वजह से 5 फीसदी कैंसर के मामले सामने आते हैं। कैंसर से बचाव रखने के लिए मोटापे पर कंट्रोल करना होगा। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static