मार्च 2019 तक चंडीगढ़ से शुरू होगी नई अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स

punjabkesari.in Tuesday, Sep 25, 2018 - 05:13 PM (IST)

चंडीगढ़: एविएशन के क्षेत्र में भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ता हुआ देश है। साल दर साल यहां हवाई यात्राएं करने वाले यात्रियों की संख्या बढ़ रही है। अब हवाई चप्पल पहनने वाला आम इंसान भी हवाई जहाज में यात्रा कर रहा है। ये कहना है केंद्रीय नागरिक राज्य उड्डयन मंत्री जयंत सिन्हा का। वे मंगलवार को सी.आई.आई के एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने चंडीगढ़ पहुंचे थे।

चंडीगढ़ से शुरु होगी अमेरिका और कनाडा के लिए फ्लाइट
इस मौके पर उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का मुद्दा लंबे समय से छाया हुआ है। लेकिन अब जल्द ही यहां से दुनिया के सभी बड़े देशों के लिए फ्लाइट्स शुरु हो जाएगी। अगले साल मार्च के अंत तक एयरपोर्ट के रनवे की लंबाई बढ़ा कर 10400 फीट कर दी जाएगी, जिससे यहां बड़े से बड़ा विमान लैंड कर पाएगा। वहीं 2019 के विंटर शेड्यूल से पहले यहां कैट 3 सिस्टल लगा दिया जाएगा, जिससे एयरपोर्ट पर रात के वक्त और कम विजिबिलिटी में फ्लाइट्स का संचालन हो सकेगा।

हिसार से भी होगा अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट का संचालन
उन्होंने कहा हिसार एयरपोर्ट के बनने से हरियाणा के लोगों को काफी फायदा होगा। इस एयरपोर्ट पर जल्द ही अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट्स का संचालन किया जाएगा। वहीं हिसार एयरपोर्ट दिल्ली एयरपोर्ट के लिए सेटेलाइट एयरपोर्ट की भूमिका भी निभाएगा।

देश के 25 एयरपोर्ट व्यस्ततम एयरपोट्र्स में शामिल
सिन्हा ने कहा भारत में एविएशन बहुत तेज गति से बढ़ रहा है। देश के 50 मुख्य एयरपोट्र्स में 25 ऐसे एयरपोर्ट हैं जो अपनी क्षमता से ज्यादा काम कर रहे हैं। देश में एविएशन सेक्टर 17 प्रतिशत की दर से आगे बढ़ रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News